आठवें वेतन आयोग (8th Pay Commission) का इंतजार,राज्यसभा से आया था सरकार का बयान

3 Min Read
खबर शेयर करें

“केंद्र सरकार ने हाल ही में कर्मचारियों और पेंशनधारकों के Dearness Allowance (DA) और Dearness Relief (DR) में चार फीसदी की वृद्धि की है, जिससे अब DA/DR की दर 50% पर पहुंच गई है। इस समय, जब एक सीधे संबंध हैं डीए और डीआर के बीच, यह एक महत्वपूर्ण घटक है जो कर्मचारियों और पेंशनधारकों के वेतन और पेंशन को प्रभावित कर सकता है।

इसके परंतु, इस बढ़ती हुई DA/DR की दर 50% के पार होने पर, क्या सरकार आठवां वेतन आयोग (8th Pay Commission) की घोषणा करेगी, या कोई और नियम से सैलरी और पेंशन में संशोधन करेगी, यह सवाल उठता है। कर्मचारी पेंशनभोगी संघटन ने हाल ही में सरकार को उनकी पेंशन और सैलरी में संशोधन का फॉर्म्युला जारी करने की मांग की है, जो इस विवाद को और भी गहरा बना रहा है।

क्या है वेतन आयोग का नियम

वेतन आयोग का नियम है कि हर 10 साल में एक नया वेतन आयोग आता है। पिछले वेतन आयोग के बाद, जो कि सातवें वेतन आयोग था, अब आठवें वेतन आयोग की आवश्यकता है, जिसकी जल्दी से गठन की मांग हो रही है।

आठवें वेतन आयोग (8th Pay Commission) का इंतजार

कर्मचारियों और पेंशनधारकों को अब आठवें वेतन आयोग के गठन का इंतजार है। एंप्लाइज वर्कर्स के अध्यक्ष वी सी यादव ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर मांग की है कि मौजूदा परिस्थितियों में बिना किसी विलंब के आठवें वेतन आयोग का गठन किया जाए। इसके साथ ही, BIRTSA ने भी केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से आग्रह किया है कि बिना किसी देरी के आठवें वेतन आयोग का गठन करना चाहिए।

आठवें वेतन पर राज्यसभा से आया था सरकार का बयान

संसद के पिछले सत्र के दौरान सांसद राम नाथ ठाकुर ने 8th Pay Commission के गठन को लेकर वित्रमंत्री से सवाल पूछा था। ठाकुर ने पूछा कि सरकार ने सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिश पर विचार क्यों नहीं किया है। सातवे वेतन आयोग के पैरा 1.22 में कहा गया है कि वेतन और प

आठवे वेतन में क्या होगा Formula

अगर सरकार आठवें वेतन आयोग का गठन करती है तो महंगाई भत्ता जीरो से स्टार्ट होगा। फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी किया जाएगा। फिटमेंट फैक्टर 1.92 हो सकता है, इसके हिसाब से आपकी कम से कम बेसिक पे ₹18000 से बढ़कर 34560 रुपए हो जाएगी। इस प्रकार से आपकी बेसिक 18560 बढ़ जाएगी। इस बेसिक के ऊपर आपको मंहगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा। HRA का भुगतान किया जाएगा और सभी भत्ते इस नई बेसिक के ऊपर दिए जाएंगे। इसे आपकी सैलरी और पेंशन में इजाफा देखने को मिल सकता है।”

बकरी पालन योजना 2024 : केंद्र सरकार बकरी पालन के लिए दें रहीं 2.45 लाख रुपए, ऐसे उठाएं योजना का लाभ 


खबर शेयर करें
Share This Article
Follow:
नमस्ते! मैं कपिल पाटीदार हूँ। सात साल से मैंने खेती बाड़ी के क्षेत्र में अपनी मेहनत और अनुभव से जगह बनाई है। मेरे लेखों के माध्यम से, मैं खेती से जुड़ी नवीनतम तकनीकों, विशेषज्ञ नुस्खों, और अनुभवों को साझा करता हूँ। मेरा लक्ष्य है किसान समुदाय को सही दिशा में ले जाना और उन्हें बेहतर उत्पादकता के रास्ते सिखाना।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *