बिना बिजली कनेक्शन के चल रही है मोटर देखने के लिए लोगो की लग रही है भीड़ » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

बिना बिजली कनेक्शन के चल रही है मोटर देखने के लिए लोगो की लग रही है भीड़

4.7/5 - (3 votes)

मोटर मैकेनिक भी नहीं समझ पा रहे गणित

कहने में यह बात अजीब सी है और विश्वास भी नहीं होता लेकिन यह सच है। एक किसान का 3 हा.पा. का मोटर पंप बगैर बिजली कनेक्शन के चल रहा है। किसान इससे 1000 फीट दूर तक खेत में सिंचाई कर रहा है खास बात यह है कि मोटर जब तक पानी में डूबी रहती है तब तक चलती है और पानी से बाहर निकालते ही बंद हो जाती है। किसानों के समझ में नहीं आ रहा है कि यह कैसे हो संभव है।

मोटर बेचने वाले दुकानदार व मोटर पंपू मैकेनिक भी आकर देख चुके हैं लेकिन वे भी समझ नहीं पा रहे यह अचंभित करने वाली घटना कालमुखी के पास ग्राम डोंगरगाव के किसान सुरेश हीरालाल के खेत में हो रही है। सुरेश ने बताया उसने यह मोटर छह माह पहले खरीदी थी।

पहले बिजली कनेक्शन से ही चल रही थी। कुछ दिन पहले बिजली गुल होने पर भी मोटर बंद नहीं हुई। सोचा कुछ गड़बड़ होगी। उसने मोटर स्टार्टर से बिजली के वायर निकाल दिए इसके बाद भी मोटर चलती रही वह हैरत में पड़ गया। उसने आसपास के किसानों को बताया। मोटर विक्रेता चंद्रप्रकाश को भी बुलाया। वे भी मोटर मैकेनिक के साथ मौके पर पहुंचे। सभी आश्चर्य में हैं कि यह कैसे संभव है, लेकिन हो रहा है।

सूचना मिलते ही डोंगरगांव की नहीं आसपास के गांवों के किसान भी यह घटना देखने पहुंच रहे हैं। खेत के पास नाले पर भीड़ लग रही है। बहरहाल किसान अपनी छह एकड़ जमीन में इसी मोटर से सिंचाई कर रहा है। नाले से 10 फीट ऊपर व 1000 फीट पाइप लाइन में प्रेशर से पानी पहुंच रहा है।

Source by Ekisan

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love