33 हजार किसानों को कर्जमाफी का तोहफा, राज्य सरकार ने जारी किया आदेश

यूपी में साल 2017 में बीजेपी की सरकार बनने के बाद कैबिनेट में किसानों की कर्जमाफी का फैसला लिया गया था. जिसके तहत लाखों किसानों का कर्ज माफ किया गया था. उस दौरान जो भी किसान किसी कारण के चलते छूट गए थे. अब उन 33408 किसानों का भी 190 करोड़ रुपये का कर्जमाफ किया जाएगा

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 19 जिलों के 33 हजार से ज्यादा किसानों को नए साल में बड़ी सौगात दी है. सरकार की तरफ से किसानों का 190 करोड़ रुपये कर्ज माफ किया जा रहा है. प्रदेश सरकार द्वारा 19 जिलों के 33000 किसानों का 190 करोड़ रुपये कर्ज माफ किया जा रहा है.

कर्जमाफी को लेकर गजट जारी

वर्ष 2017 में सीएम योगी की सरकार बनने के बाद कैबिनेट में किसानों की कर्जमाफी का फैसला लिया गया था. जिसके तहत लाखों किसानों का कर्ज माफ किया गया था. उस दौरान जो भी किसान किसी कारण के चलते छूट गए थे. अब उन 33408 किसानों का भी 190 करोड़ रुपये का कर्जमाफ किया जाएगा. योगी सरकार ने इस बारे में गजट भी जारी कर दिया है.

किसानों के लिए राहत भरा फैसला

बता दें कि कभी बाढ़ तो कभी सूखे जैसी प्राकृतिक आपदाओं के चलते किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है. ऐसे में मुनाफा हासिल नहीं कर पाने की स्थिति में किसान कृषि कर्ज माफ नहीं कर पाते हैं. सरकार का कर्जमाफी का फैसला किसानों के लिए राहत लेकर आएगा. हालांकि, लोन लेने की अवधि वर्ष 2016 से पहले की होना चाहिए. 

तकनीकी खामियों के चलते कुछ किसानों का नहीं हुआ था कर्जमाफ

यूपी में साल 2017 में कर्जमाफी के दौरान तकनीकी खामियों के चलते कुछ किसानों का कर्ज माफ नहीं हो पाया था. इनमें से कुछ किसान हाईकोर्ट गए थे. हाईकोर्ट ने इन किसानों को कर्ज माफी का लाभ दिए जाने का आदेश दिया था. इसके बाद योगी सरकार ने इन किसानों के साथ जो अन्य किसान भी कर्जमाफी की पात्रता रखते हैं, उनका भी लोन माफ करने का फैसला लिया है.

Leave a Comment