किसानों को सप्रे हेलीकॉप्टर खरीदने पर 75% पैसा देंगी सरकार, जल्दी करें आवेदन और उठाएं लाभ

3 Min Read
खबर शेयर करें

सरकार के द्वारा सप्रे वाला हेलीकॉप्टर खरीदने पर मिलेगी 75% सब्सिडी, किसानों को नई तकनीकी की ओर सरकार अग्रसर कर रही है। (DRON SUBSIDY) कम समय में और कम लागत में किसान नए उपकरणों का उपयोग करके अपने समय की बचत कर सकते हैं और खर्च की बचत कर सकते हैं। इसलिए सरकार अलग-अलग तरीकों से किसानों को डिजिटल बनाने की कोशिश कर रही है।

सप्रे वाला हेलीकॉप्टर खरीदने पर मिलेगी 75% सब्सिडी : स्प्रे ड्रोन सब्सिडी

प्रदेश की सरकार के द्वारा कोशिश की जा रही है कि किसानों को ज्यादा से ज्यादा आधुनिक तकनीकी के उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे। फिलहाल सप्रे ड्रोन पर किसानों को सब्सिडी मिल रही है। जो किसान साथी सप्रे ड्रोन खरीदना चाहते हैं और अपनी आय डबल करना चाहते हैं उनके लिए यह सुनहरा मौका है। क्योंकि इस नई तकनीकी के ड्रोन के माध्यम से घंटे का काम सिर्फ मिंटो में हो जाएगा। तथा अपने खेत की सप्रे करने के बाद किसान अपने पास के अन्य किसानों के खेतों में भी सप्रे के ड्रोन के माध्यम से अपनी इनकम कर सकते हैं।

कृषि ड्रोन को बढ़ावा

मध्य प्रदेश की सरकार कृषि ड्रोन को बढ़ावा दे रही है। इसमें किसानों को FPO, उधामियो, कस्टमर हायरिंग केंद्रों तथा कृषि विश्वविद्यालय और सरकार के द्वारा कृषि ड्रोन पर भारी सब्सिडी मिल रही है। इसमें महिला किसान, सीमांत किसानों, अनुसूचित जनजाति तथा अनुसूचित जाति को सरकार के द्वारा 50% सब्सिडी पर कृषि ड्रोन दिया जाएगा। व्यक्तिगत श्रेणी कस्टमर हायरिंग किसानों को 40% सब्सिडी मिलेगी। FPO संगठन वाले किसानों को सबसे अधिक 75% सब्सिडी कृषि ड्रोन खरीदने पर उपलब्ध करवाई जाएगी।

ड्रोन के लिए आवेदन कैसे करें, क्या है योग्यता

किसान साथियों अगर आप भी कृषि ड्रोन खरीदने के इच्छुक हैं तो आपके पास दसवीं पास की योग्यता होनी अति आवश्यक है। साथ ही आपके पास कृषि ड्रोन चलाने का लाइसेंस होना जरूरी है। आप ऑनलाइन तरीके से कृषि ड्रोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपके पास ड्रोन पायलट का लाइसेंस नहीं है तो आपको लाइसेंस के लिए कृषि संस्थान में जाकर दो या तीन दिन के लिए ट्रेनिंग लेनी पड़ेगी वहां से आपका कृषि ड्रोन पायलट लाइसेंस तैयार हो जाएगा जिसके आधार पर आप कृषि ड्रोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

8 अगस्त 2023 से कृषि ड्रोन के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं अंतिम तिथि से पहले आप कृषि ड्रोन खरीदने के लिए अप्लाई करें अभी तक लास्ट डेट घोषित नहीं की गई है। फिलहाल वर्तमान समय में कृषि ड्रोन मध्य प्रदेश के किसानों को दिया जा रहा है इसलिए आवेदन सिर्फ मध्य प्रदेश के किसान ही कर सकते हैं।


खबर शेयर करें
Share This Article
By Harry
Follow:
नमस्ते! मेरा नाम "हरीश पाटीदार" है और मैं पाँच साल से खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी, अनुभव और ज्ञान मैं अपने लेखों के माध्यम से लोगों तक पहुँचाता हूँ। मैं विशेष रूप से प्राकृतिक फसलों की उचित देखभाल, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सामना, और उचित उपयोगी तकनीकों पर आधारित लेख लिखने में विशेषज्ञ हूँ।