Soyabin Report: सोयाबीन के भाव 7000 पार जाने के संकेत, अंतरराष्ट्रीय मार्केट में बढ़ी मांग, एक्सपर्ट ने क्या कहा

सोयाबीन भाव :अंतराष्ट्रीय बाजार में सोयाबीन में 600 रू प्रति दिन तेजी हो रही है , एक बार फिर से सोयाबीन  के दाम 10,000 रू प्रति क्विंटल के पार रहेंगे , किसानों को सोयाबीन का फिर से 10000 का भाव मिलेगा।हमारे देश में सोयाबीन का सबसे अधिक उत्पादन मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान में होता है। इसके अलावा बिहार, गुजरात, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश व अन्य राज्यों में भी सोयाबीन की अच्छी फसल मिल जाती है। देश की सभी मंडियों में सोयाबीन के भावो में उतार-चढ़ाव हो रहा है।

फिलहाल  में सोयाबीन का मंडी भाव 6800 रूपए देखने को मिला है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोयाबीन की  मांग को देखते हुए सोयाबीन के भाव में फिर से  तेजी आ सकती है।पिछले कुछ वर्षों से मौसम की अनुकूलता के कारण उत्पादन कम हो रहा है ओर |सोयाबीन का स्टॉक भी खत्म हो गया है, इस बार विदेशो में इस खाध्य तेल की मांग भी अधिक है । जिस वजह से सोयाबीन का मंडी भाव भी अच्छा बना हुआ है।

वर्तमान सोयाबीन का भाव 2023

भारत सरकार द्वारा सोयाबीन का न्यूनतम समर्थन मूल्य 3950 रूपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।अंतर्राष्ट्रीय बाजार में खाद्य तेलों की कमी के चलते सोयाबीन की कीमत में काफी बढ़ोतरी हुई है ,सोयाबीन की मांग बढ़ने के कारण सोयाबीन के भाव में तेजी देखने को मिल रही है। इस वर्ष मंडी में सोयाबीन का भाव 6,000 प्रति क्विंटल से लेकर 8,000 रूपए तक रहने वाला है। यह भाव मंडी में स्थिर रहने वाला है एवम् अधिकतम भाव 9000 रूपए प्रति क्विंटल देखने को मिल सकता है , सोयाबीन का भाव बड़ने से  किसानों को काफी फायदा हो सकता है, वर्तमान  भाव में 100–300 रूपए का उतार चढ़ाव हो रहा है।

सोयाबीन के तेल का भाव

खाध्य तेलों के भाव में भी तेजी आई है। सोयाबीन तेल का भाव अक्टूबर में 135 रूपए प्रति लीटर था, वह आज 2023 में अधिकतम 170 रूपए प्रति लीटर तक पहुंच चुका है।

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now