सोयाबीन प्लांट भाव: वैश्र्विक स्तर पर तेल मिलों की मांग से सोयाबीन पर क्या पड़ेगा असर, देखें प्लांट भाव

Soyabin Rate Report: देश और प्रदेश में सोयाबीन के भाव में धीरे धीरे फिर तेजी का दौर देखने को मिल रहा है। सोयाबीन के भाव पर पिछले 7 दिनों के आंकड़े देखे जाए तो सोयाबीन के भाव सप्ताह के शुरुआती दिनों में 5200 रुपए प्रति क्विंटल पर स्थिर थे वही सप्ताह के अंत में सोयाबीन के भाव 5463 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंचें है। साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट के आंकड़ों के अनुसार पिछले 7 दिनों में सोयाबीन के भाव में करीब ₹120 प्रति क्विंटल की तेजी देखने को मिली है। चलिए देखते हैं आज के ताजा सोयाबीन प्लांट भाव और आने वाले समय में सोयाबीन के भाव कटेंगे या बढ़ेंगे।

आज के ताजा सोयाबीन प्लांट भाव

Soyabin plant Bhav: देशभर के सभी मशहूर मंडियों में सोयाबीन के भाव आज के ताजा सोयाबीन प्लांट भाव पर निर्भर करते हैं। आज के ताजा सोयाबीन प्लांट भाव की बात की जाए तो महाराष्ट्र के सोयाबीन कीर्ति प्लांट पर वर्तमान में सोयाबीन के भाव 5200 रूपए प्रति क्विंटल से लेकर अधिकतम 5600 रूपए प्रति क्विंटल पर चल रहे हैं। विदिशा सोयाबीन प्लांट पर सोयाबीन 5210 रूपए से लेकर 5450 रूपए पर कारोबार कर रही है। खंडवा ऑयल सोयाबीन प्लांट पर वर्तमान में सोयाबीन 5340 रूपए पर कारोबार कर रहीं हैं। अगर निष्कर्ष देखा जाए तो सोयाबीन प्लांट भाव में पिछले दिनों के मुकाबले हल्की गिरावट देखने को मिली है।

सोयाबीन के भाव कब बढ़ेंगे

सोयाबीन के ताजा भाव: देश भर की सभी मशहूर मंडियों में पिछले महीने सोयाबीन की कुल आवक 20 लाख बोरियों से अधिक देखने को मिल रही थी, वहीं अब सोयाबीन की दैनिक आवक में भारी कमी देखने को मिली है। यहां आवक में कमी और अर्जेंटीना में उत्पादन में कमी होने की आशंका जताई गई है जिससे सोयाबीन के भाव में दोबारा हल्की तेजी देखने को मिली है। USDA द्वारा इसको लेकर रिपोर्ट जारी की गई है। वहीं कुछ दिनों से DOC के सोयाबीन निर्यात में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है। DOC के निर्यात के आंकड़े लगभग 13-15 लाख टन पहुंचने की संभावना है।

सोयाबीन का आने वाला भविष्य

सोयाबीन रिपोर्ट: वर्तमान में सोयाबीन के भाव फिर एक अच्छे स्तर पर व्यापार कर रहे हैं। वही प्रोसेसिंग इकाइयों द्वारा मांग बढ़ाने और सोयाबीन का सप्लाई उचित तरीके से होने पर भाव में तेजी देखने को मिली है। अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट एवं सामान्य आंकड़ों के अनुसार देखा जाए तो आने वाले समय में सोयाबीन के भाव में करीब 250 रुपए प्रति क्विंटल तक की तेजी देखी जाएगी और भाव के 5780 रूपए का आंकड़ा छूने की संभावना है। सोयाबीन तेल के आयात में 10% बढ़ोतरी होने से भी सोयाबीन के भाव पर हल्का असर देखने को मिल सकता है। किसानों ने भी वर्तमान में सोयाबीन को बचा कर रखा है और अच्छे भाव मिलने की उम्मीद से बैठे हैं। आने वाले समय में सोयाबीन के भाव में तेजी की संभावना है। यह एक आंकड़ा है बाकी आप व्यापार अपने हिसाब से करें।