Sarso Rate Report: तेल मिलों की मांग में बढ़ोतरी से सरसों में लौटी तेजी, देखें सरसों के भाव की लाइव रिपोर्ट

Mustard update: पिछले दो दिनों से ब्रांडेड तेल मिलों ने लगातार 100 से 200 रुपये प्रति क्विंटल तेज की है। जयपुर में कंडीशन की सरसों का भाव 125 रुपये तेज होकर दाम 5,650 रुपये प्रति क्विंटल हो गए।

Mustard Price : जयपुर में सरसों तेल कच्ची घानी एवं एक्सपेलर की कीमतें बुधवार को 22-22 रुपये तेज होकर भाव क्रमशः 1115 रुपये और 1105 रुपये प्रति 10 किलो हो गए। इस दौरान सरसों खल की कीमतें 25 रुपये तेज होकर भाव 2375 रुपये प्रति क्विंटल के स्तर पर पहुंच गई। देशभर की मंडियों में सरसों की दैनिक आवक बुधवार को 9.50 लाख बोरियों की हुई, जबकि इसके पिछले कारोबारी दिवस में इसकी आवक 9.28 लाख बोरियों की हुई थी।

विदेशी बाजार में आज खाद्य तेलों की कीमतों में तेजी दर्ज की गई। पाम तेल के सबसे बड़े निर्यातक देश मलेशिया में प्रतिकूल मौसम के साथ ही भारत सरकार द्वारा सूरजमुखी तेल के शुल्क मुक्त आयात कोटा को समाप्त करने के कदम के कदम से आपूर्ति की चिंता के कारण मलेशियाई पाम तेल वायदा बुधवार को बढ़त के साथ बंद हुआ।

मलेशियाई मौसम विभाग ने पहांग, नेगेरी सेम्बिलन मेलाका और जोहोर के लिए खतरे के स्तर की लगातार बारिश की चेतावनी जारी की है, साथ ही देश के अन्य हिस्सों में लगातार बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इससे पाम तेल का उत्पादन प्रभावित होने का डर है। बर्सा मलेशिया डेरिवेटिव्स एक्सचेंज, बीएमडी पर मई डिलीवरी पाम तेल वायदा अनुबंध शाम के सत्र में 46 रिंगिट यानी 1.11 फीसदी बढ़कर 4, 188 रिंगिट प्रति टन हो गया। इस दौरान डालियान का सबसे सक्रिय सोया तेल वायदा अनुबंध 0.1 फीसदी तेज हो गया, जबकि इसका पाम तेल वायदा अनुबंध भी 0.6 फीसदी तेज हो गया। शिकागो बोर्ड ऑफ ट्रेड में सोया तेल की कीमतों में 0.7 फीसदी की तेजी आई।

उत्तर भारत के राज्यों में आज मौसम खराब रहा। जानकारों के अनुसार इन राज्यों में अगले एक दो दिन मौसम खराब बना रह सकता है। अगर मौसम खराब रहा तो सरसों की कीमतों में हल्का सुधार और भी बन सकता है। व्यापार अपने विवेक से करे। किसी भी फसल में तेजी मंदी आने वाली परिस्थिति पर निर्भर करती है।