Rice Price Today: चावल की कीमतों में आ सकता है जोरदार उछाल, देखिए क्या है इसकी वजह » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

Rice Price Today: चावल की कीमतों में आ सकता है जोरदार उछाल, देखिए क्या है इसकी वजह

5/5 - (1 vote)
Picsart 22 11 17 11 51 59 193
Rice Price and report today

Rice Price Today: केंद्र सरकार द्वारा संविधान की खरीदी में बढ़ोतरी कर दी गई है लेकिन इसके बावजूद भी संभावना जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में चावल के भाव में जोरदार तेजी देखने को मिल सकती है। विशेषज्ञों ने जानकारी देते हुए बताया है कि इस वर्ष भारत देश सहित दुनिया भर में इस वर्ष चावल का उत्पादन कम होने की आशंका जताई गई है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से चावल की कीमतों को लेकर बड़ी खबर बताने वाले हैं।

Rice Price Today: चावल की कीमतों में आ सकता है जोरदार उछाल, देखिए क्या है इसकी वजह

Rice Price Today: इस वर्ष भारत सहित दुनियाभर में चावल का उत्पादन कम होने की आशंका जताई गई है। इसके बाद ऊपर से चावल के निर्यात पर पाबंदियां लगाने से देश में लगातार चावल का एक्सपोर्ट बढ़ता जा रहा है। देश में सहकारी गोदामों पर भी प्रतिवर्ष चावल का स्टॉक कम होता जा रहा है। पहली नवंबर तक केंद्रीय पूल में चावल का कुल स्टॉक 165 लाख टन दर्ज किया गया है, जो नवंबर की शुरुआत का चार सालों में सबसे कम स्टॉक है‌ और पिछले साल के मुकाबले 63 लाख टन कम है।

यह भी पढ़िए:- नहीं आई आपकी भी किस्त तो यहां करें संपर्क PM किसान राशि

चावल की कीमतें: इस वर्ष चावल की सप्लाई कम होती नजर आ रही है। पिछले साल नवंबर की शुरुआत में आंकड़ा देखा जाए तो सरकार के गोदामों में चावल का टोटल स्टाक 229 लाख टन से ज्यादा था लेकिन वहीं इस बार चावल का स्टॉक घटकर 217 लाख टन ही रह गया है। जानकारों ने भी अनुमान जताया है कि इस बार चावल का स्टॉक सरकारी गोदामों में कम रहने का अनुमान है यानी चावल का उत्पादन कम होने लगा है। वैश्विक स्तर पर चावल की सप्लाई पिछले साल के मुकाबले कम है।

यह भी पढ़िए:- मूंग की “गुजरात मूंग-7” किस्म देगी आपको बंपर पैदावार

Rice Price Today: आपको बता दें कि भारत से निर्यात होने वाले साबूत चावल में टूकड़े का एक बड़ा हिस्सा शामिल है. 2022 में कुल 93.53 लाख मीट्रिक टन चावल निर्यात हुआ है, जिसमें टूकड़े चावल की हिस्सेदारी 21.31 लाख मीट्रिक टन है. इस अनुसार भारत से कुल चावल निर्यात में ब्रोकन राइस की हिस्सेदारी 22.78 प्रतिशत है। इन्हीं सब कारणों से आशंका जताई जा रही है कि आने वाले समय में चावल की कीमतों में जोरदार तेजी देखने को मिल सकती है।

आज के मंदसौर मंडी भाव ( Mandsaur Mandi bhav today )

इसी प्रकार रोजाना किसानों से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी और रोजाना मध्य प्रदेश की सभी मंडियों की फसलों के ताजा भाव जानने के लिए हमारे साथ बने रहे।

आज के उदयपुर मंडी भाव ( Udaipur Mandi Bhav Today )

 
social whatsapp circle 512WhatsApp Group
Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love