किसानो को जल्द लखपति बना देगी लाल केले की खेती, होंगी अंधाधुन्द कमाई, जाने डिटेल में

Red Banana farming: किसानो को जल्द लखपति बना देगी लाल केले की खेती, होंगी अंधाधुन्द कमाई, जाने डिटेल में आजकल देश के युवा नयी तकनीक से खेती करके लाखो का मुनाफा कमा रहे है। ऐसे में लाल की खेती से आप भी बेहतर लाभ कमा सकते है। आपको लाल केला की मांग बाजार में बहुत ज्यादा है। बताया गया है कि लाल केले की कीमत पीले केले के तुलना में ज्यादा होती है साथ ही इस में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इसकी कीमत को बढ़ाते हैं। लाल केला काफी महगा बिकता है। जिससे किसानों को तगड़ी आय प्राप्त होती है।

आपको बता दे की, आजकल लोगों का क्रेज खेती-बाड़ी में काफी बढ़ने लगा है क्योंकि खेती से मुनाफा अधिक होने लगा है. वैज्ञानिक तरीके से खेती करने पर किसान कम समय में करोड़पति बनने लगे हैं.

लाल केले की खेती उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश बिहार झारखंड महाराष्ट्र कई ऐसे राज्य हैं जहां पर लोग खेती कर रहे है। .साथ ही इस में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इसकी कीमत को बढ़ाते हैं। आपको बता दे की लाल केले के एक गुच्छे में 20 किलो केला प्राप्त होता है,

दुनिया में केलों की लगभग 300 प्रजाति

आपको जानकारी के लिए बता दे की दुनिया में लगभग 300 प्रजाति है केले मिलते हैं. भारत में 20 प्रजाति के केले मिलते हैं लेकिन यहाँ पर ज्यादातर चलन में पीले और हरे केले का ही होता है लेकिन अब लाल केले की खेती कर किसान अच्छा मुनाफा कमा रहे है।

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है लाल केला

आपको बता दे की लाल केला सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह अन्य केलो के मुकाबले काफी ज्यादा महंगा बिकता है यही कारण है कि इसकी खेती का डिमांड आजकल काफी ज्यादा बढ़ने लगा है.

लाल केलो की मार्केट में कीमत

आपको बता दे की मार्किट में लाल केले की किमंत 50 से सौ रुपये के बीच होती हैं, जिससे किसानो को तगड़ी आय प्राप्त होती है।

लाल केलो की मार्केट में कीमत

आपको बता दे की मार्किट में लाल केले की किमंत 50 से सौ रुपये के बीच होती हैं, जिससे किसानो को तगड़ी आय प्राप्त होती है।

source by- betulmedia