प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022| benefits| online आवेदन| PMKSY 2022 Pdf | Pradhanmantri krishi sinchai Yojana 2022 | PMKSY Application | फायदे

Rate this post

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना उत्तर प्रदेश, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना मध्यप्रदेश, Pradhanmantri krishi sinchai Yojana, Pradhanmantri krishi Bima Yojana, Pradhanmantri krishi yantra, Pradhanmantri krishi sinchai Yojana UPSC, Pradhanmantri krishi sinchai Yojana PDF 2022, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ऑनलाइन आवेदन, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना एप्लीकेशन, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना upsc

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 (Pradhanmantri krishi sinchai Yojana) की शुरुआत हमारे देश के वर्तमान प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी (prime minister Narendra Modi) द्वारा की गई थी।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 के तहत भारत सरकार (indian government) का उद्देश्य (objective) था कि किसानों को अधिक से अधिक लाभ (profit) पहुंचाया जाए। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत देश के सभी किसानों को खेती करने के लिए कृषि उपकरणों पर सब्सिडी भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। (indian government give subsidy to all Indians farmer on agriculture equipment for irrigation and other activities) प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (Pradhanmantri krishi sinchai Yojana) के अलावा भारत सरकार किसानों को उन सभी योजनाओं में भी कृषि उपकरणों (agricultural equipments) पर सब्सिडी (subsidy) प्रदान करेगी जिसमें खेती में पानी की बचत (water saving), कम मेहनत (low struggle) और कम खर्चा लग सके जैसे- प्रधानमंत्री कृषि बीमा योजना (Pradhanmantri krishi Bima Yojana), प्रधानमंत्री कृषि अनुदान योजना (Pradhanmantri krishi anudaan yojana), प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना (Pradhanmantri krishi samman nidhi Yojana), प्रधानमंत्री कृषि सम्मान योजना, प्रधानमंत्री कृषि यंत्र (Pradhanmantri krishi yantra), Pradhanmantri Bima Yojana pdf। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत सब्सिडी पाकर किसानों को खेती और सिंचाई करने में सुविधा प्राप्त होगी। आज हम आपको प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे कि हम किस प्रकार से हैं प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन डाउनलोड, पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

Table of Contents

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 | Pradhanmantri krishi sinchai Yojana 2022

अगर आप भारत के नागरिक हैं तो आपको अवश्य पता होगा कि देश को चलाने के लिए कृषि सबसे महत्वपूर्ण है। अगर देश में कृषि अच्छे तरीके से होगी तो देश की आय भी बढ़ेगी। इसीलिए भारत सरकार ने किसानों को कृषि उपकरणों पर सब्सिडी प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत की है। फसलों की अच्छी पैदावार के लिए सिंचाई की आवश्यकता होती है और फसलों को जितना अधिक पानी मिलेगा, फसले उतनी ही अच्छी होगी। केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत किसानों की इस समस्या को दूर किया जाएगा और भारत सरकार की तरफ से किसानों को कृषि उपकरणों पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी जिससे किसान आसानी से कम लागत में खेती कर अच्छी फसल उगा सके। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत सेल्फ हेल्प ग्रुप, ट्रस्ट, सहकारी समिति, इंकोपेरिटेड कंपनियां, उत्पादक कृषकों के समूहों के सदस्यों और अन्य पात्रता प्राप्त संस्थानों के सदस्यों को भी इसका लाभ दिया जाएगा। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना मे केंद्र सरकार द्वारा 50 हजार करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है।

वर्ष 2026 तक किया जाएगा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 का विस्तार

भारत सरकार के केंद्रीय मंत्री मंडल द्वारा 15 दिसंबर 2021 को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 का विस्तार 5 वर्ष से बढ़ाकर 2026 तक संचालित करने का निर्णय लिया गया था। केंद्र सरकार ने वर्ष 2026 तक प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में 93068 करोड़ रुपए के खर्चे का अनुमान बताया है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को बढ़ाने और खर्चे का फैसला केंद्र सरकार की आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल बैठक में लिया गया था। मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता देश के वर्तमान प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी। फैसला लेने के बाद प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की पूरी जानकारी मीडिया वालों को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत द्वारा दी गई। केंद्र सरकार के मंत्रिमंडल बैठक में अध्यक्षता करते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि योजना के विस्तार करने से देश के करीब 22 लाख किसानों को लाभ पहुंचेगा। इन किसानों में 2.5 लाख अनुसूचित जाति और 2 लाख अनुसूचित जनजाति के लोग हैं। केंद्र सरकार की बैठक में बताया गया है कि इस योजना में कुल 93068 रुपए का खर्चा आएगा जिसमें से केंद्र सरकार द्वारा 37454 करोड़ रुपए प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा सीसीईए द्वारा राज्यों के लिए 37454 करोड रुपए की सहायता के साथ एवं प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2016 के तहत सिंचाई विकास करने के लिए भारत सरकार द्वारा लिए गए ऋण को चुकाने के लिए 20434.56 करोड रुपए की मंजूरी दी गई है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना उत्तर प्रदेश | Pradhanmantri krishi sinchai Yojana Uttar Pradesh

देश में सबसे अधिक कृषि के लिए उपजाऊ जमीन उत्तर प्रदेश में मौजूद है जहां बड़ी मात्रा में किसानों द्वारा खेती की जाती है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का सबसे अधिक संचालन भी उत्तर प्रदेश में ही हुआ है, जहां केंद्र और राज्य सरकार द्वारा अधिक से अधिक किसानों को सिंचाई के लिए कृषि यंत्रों पर सब्सिडी प्रदान की गई है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना उत्तर प्रदेश में उड़ान विभाग द्वारा भी केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से निर्धारित दर पर 67% और 56% अनुदान दिया जाना है।  उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का संचालन तेजी से चलाया है जिससे पानी की समस्या से जूझ रहे किसानों को काफी राहत मिलेगी। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना उत्तर प्रदेश के अंतर्गत लघु सिंचाई, भूगर्भ जल, पशुधन एवं पंचायती राज मंत्री राज किशोर सिंह ने बताया कि अतिदोहित या क्रिटिकल विकास खंडों में तालाब के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना उत्तर प्रदेश में निर्देश दिए गए हैं।

उदयपुर के किसान 15 सितंबर 2022 तक प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 में बताया गया है कि  अगर कोई किसान ड्रिप प्लांट लगाता है तो 70% सब्सिडी बागवानी किसानों को प्रदान की जाएगी और सीमांत किसानों को केंद्र व राज्य सरकार की तरफ से 50% तक की सब्सिडी राशि प्रदान की जाएगी। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत इस बात की जानकारी डिप्टी डायरेक्टर डॉक्टर के एन सिंह द्वारा प्रदान की गई। इसके अलावा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत छोटे और सीमांत किसानों को फाउंटेन प्लांट की खरीदी पर 60% सब्सिडी और अन्य किसानों को 50% तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। अगर कोई भी भारतीय किसान प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ उठाना चाहता है तो उसे इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। कोई भी किसान प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन राजकिसान साथी पोर्टल पर ई मित्र के माध्यम से कर सकते हैं। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत किसानों को आवेदन भरने के लिए जमाबंदी, टैस माप,  प्लांट कोटेशन, साहिल वाटर टेस्ट रिपोर्ट, बिजली का बिल और आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड होना अनिवार्य है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा। उदयपुर जिले के किसान प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 के अंतर्गत 15 सितंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 देगी हर खेत को पानी के लिए आर्थिक सहायता

देश में मौजूद सभी किसानों को खेत की सिंचाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत की गई है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लक्ष्य रखा गया है कि देश के सभी किसानों को कृषि सिंचाई हेतु कृषि उपकरणों पर सब्सिडी प्रदान करना है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ उठाकर किसान आसानी से फसलों को पानी दे सकेंगे। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से किसानों की आय में वृद्धि होगी और अधिक से अधिक किसान योजना का लाभ उठाकर खेती करने में रुचि दिखाएंगे। देश में किसानों को कृषि करने में हो रही समस्याओं को देखते हुए देश के कई स्थानों पर पानी की कमी को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत की गई है। केंद्र सरकार की प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 हर खेत को पानी देने के लिए आर्थिक सहायता किसान को प्रदान करेगी। केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 के तहत सभी खेतों को पानी उपलब्ध कराया जाएंगा। हर खेत तक पानी पहुंचाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार की मदद से कमांड क्षेत्र विकास एवं जल प्रबंधन मंत्रालय द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस वित्तीय सहायता का उपयोग करके किसानों को खेती की सिंचाई करने के लिए सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ पाकर किसी भी किसान को पानी के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 के मुख्य बिंदु | main points of Pradhanmantri krishi sinchai Yojana

• योजना का नाम       –     प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना
• शुरू की गई           –     श्रीमान नरेंद्र मोदी द्वारा
• शुरुआत कब हुई     –    2015
• लाभार्थी              –    भारतीय किसान
• ऑफिशियल वेबसाइट  –   http://pmksy.gov.in/

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना मध्य प्रदेश 2022 | Pradhanmantri krishi sinchai Yojana Madhya Pradesh

देश के मध्य प्रदेश में भी करीब आधे से अधिक लोग खेती पर ही निर्भर है और मध्य प्रदेश के गेहूं पूरी दुनिया भर में जाने जाते हैं। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत इन ही किसानों को सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 24 दिसंबर 2020 को कैबिनेट बैठक संचालित की गई थी जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जानकारी देते हुए बताया था कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत मध्य प्रदेश को 682 करोड़ 40 लाख 40 हजार रुपए की स्वीकृति प्राप्त हुई है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए कुल 1706 करोड रुपए आवंटित किए गए हैं। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 के अंतर्गत मध्यप्रदेश में मंडला,डिंडोरी, शहडोल, उमरिया तथा सिंगरौली जिले शामिल किए गए हैं। अरे देश के इन जिलों में किसानों को पानी की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए राज्य सरकार द्वारा बोरवेल का निर्माण किया जाएगा ताकि किसानों को आसानी से सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। मध्य प्रदेश के किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए यह बोरवेल 62135 हेक्टेयर भूमि में बनाई जाएगी।

LIKE TO READ…….

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का उद्देश्य | objective of Pradhan mantri krishi sinchai Yojana 2022

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 में केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य यह था कि देश में पानी की समस्या झेल रहे किसानों को कृषि यंत्रों पर सब्सिडी प्रदान कर आसानी से सिंचाई करने के लिए सिंचाई सुविधा प्रदान की जाए। फसल को तैयार होने में सबसे अधिक महत्वपूर्ण पानी की जरूरत होती है। हमारा भारत देश कृषि पर ही निर्भर है और देश के अधिकतम नागरिक कृषि करके ही अपना जीवन व्यतीत करते हैं लेकिन वर्तमान में कची कलियां में आ रही समस्याओं के कारण किसानों ने कृषि में रुचि दिखाना कम कर दिया है। इसको लेकर केंद्र सरकार कई सारी योजनाएं बना रही है, जिनमें से एक योजना प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना भी है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत केंद्र सरकार ने लक्ष्य रखा है कि देश के हर किसान के खेत को पानी पहुंचाना है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 के माध्यम से किसानों को अधिक से अधिक जल संसाधन उपयोग करने के लिए प्रेरित करना है ताकि आने वाले समय में सूखे के आवेग से होने वाले नुकसान की रोकथाम की जा सके। खनन मंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ उठाकर किसान अपनी फसल की अधिक पैदावार कर सकेंगे और उपलब्ध संसाधनों का उचित उपयोग हो सकेगा। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के कारण किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी किसान आत्मनिर्भर बन पाएगा।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की विशेषताएं | specialities of Pradhanmantri krishi sinchai Yojana 2022

• प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना किसानों को खेती में लाभ पहुंचाने और किसानों की आय दोगुनी करने के लिए आरंभ की गई है।
• प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा सभी किसानों को खेती की सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जाएगा।
• केंद्र और राज्य सरकार प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत पानी के स्त्रोत जैसे जल संचयन, भूजल विकास और बोरवेल आदि का निर्माण करवाएगी।
• प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत अगर कोई किसान कृषि उपकरण खरीदेगा तो केंद्र और राज्य सरकार द्वारा उसे सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
• प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 का लाभ उठाकर किसानों को समय और पैसे दोनों की बचत होगी।
• प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के माध्यम से ड्रिप सिंचाई, स्प्रिंकलर सिंचाई आदि को भी बढ़ावा दिया जाएगा।
• प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत अगर फसलों को सही पानी मिलेगा तो उपज की अच्छी पैदावार होगी।
• प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ वह सभी किसान उठा सकते हैं जिनके पास खुद की जमीन और जल स्त्रोत मौजूद है।
• प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ वह किसान भी उठा सकते हैं जो कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग कर रहे हैं या सरकारी कर्मचारी है।
• प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 का लाभ सेल्फ हेल्प ग्रुप भी उठा सकते हैं।
• प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ उठाने के लिए आपको आफिशियल वेबसाइट http://pmksy.gov.in/ पर जाकर आवेदन करना होगा।
• अगर आप प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत कषि उपकरण भी खरीदते हैं तो आपको सरकार की तरफ से 80% से 90% तक सब्सिडी राशि प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लाभ | profit of Pradhanmantri krishi sinchai Yojana 2022

• देश में जहां भी कृषि योग्य जमीन रहेगी वहां तक प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ पहुंचाया जाएगा।
• प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ देश के उन किसानों को मिलेगा जिनके पास खुद की जमीन और जल स्त्रोत होगा।
• प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत देश के सभी किसानों को सिंचाई के लिए आर्थिक सहायता और कृषि उपकरणों पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
• देश में खिंचाई करने में आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का आरंभ किया गया है। इससे किसानों को सिंचाई करने में सहायता प्राप्त होगी।
• प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के माध्यम से देश में कृषि का विस्तार होगा और किसानों की आय दोगुना होगी।
• प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से फसलों की उत्पादकता में वृद्धि होगी और अर्थव्यवस्था का पूर्ण विकास होगा।
• प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में केंद्र सरकार 75% तो राज्य सरकार 25% का अनुदान प्रदान करेगी।
• किसानों को ड्रिप सिस्टम और स्प्रिंकलर सिस्टम पर भी सरकार की तरफ से सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
• प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ उठाकर किसान नए कृषि उपकरणों का उपयोग करेंगे जिससे 40 से 50% पानी की बचत हो पाएगी और इसका फायदा कृषि का विस्तार करने में मिलेगा।
• प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना पर केंद्र सरकार अभी तक 2000 करोड़ से अधिक खर्च कर चुकी है और वर्ष 2026 तक सरकार 3000 करोड़ खर्च कर सकती है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अवयव | components of Pradhanmantri krishi sinchai Yojana

• हर खेत तक पानी पहुंचाना
• वाटर शेड
• convergence with MANREGA
• per drop more crop other intervations
• per drop more crop micro irrigation
• AIBP

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 की पात्रता | deserve of Pradhanmantri krishi sinchai Yojana 2022

• प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ सिर्फ वही किसान उठा सकता है, जिसके पास खुद की कृषि योग्य भूमि और जल स्त्रोत है।
• देश में मौजूद सभी किसान प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।
• सिर्फ किसान ही नहीं बल्कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत सेल्फ हेल्प ग्रुप, ट्रस्ट, सरकारी समिति, इनकॉरपोरेटेड कंपनियां, उत्पादक कषको के समूह के सदस्यों और अन्य पात्रता प्राप्त संस्थानों के सदस्यों को भी लाभ दिया जाएगा।
• प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ उन किसानों को दिया जाएगा जो पिछले 7 सालों से उनकी जमीन पर खेती कर रहे हैं।
• कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग से भी इस प्रकार की पात्रता प्राप्त की जा सकती है।
• प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक किसान के पास पिछले 7 सालों का एग्रीमेंट होना जरूरी है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 के लिए मुख्य दस्तावेज | important documents for Pradhanmantri krishi sinchai Yojana 2022

• आवेदक किसान का आधार कार्ड (Aadhar card)
• आवेदक का पहचान पत्र
• Bank account with passbook
• जमीन की जमाबंदी
• आवेदक किसान की जमीन के दस्तावेज
• पासपोर्ट साइज फोटो
• mobile number linked with aadhar card and Bank account
• स्थाई निवासी प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | how to apply online for Pradhanmantri krishi sinchai Yojana 2022

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की जानकारी सभी किसानों तक आसानी से पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट (http://pmksy.gov.in/) स्थापित की गई है। सरकार की इस ऑफिशियल वेबसाइटp पर आपको प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से जुड़ी हर जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त हो जाएगी। पंजीकरण कराने के लिए सभी राज्य सरकारें अपने अपने प्रदेश के कृषि विभाग वेबसाइट पर आवेदन ले सकती है। अगर आप भी सभी पात्रता के साथ प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो अपने राज्य की कृषक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। चलिए हम आपको ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया विस्तार पूर्वक बताते हैं।

  एमआईएस रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया | how to take MIS report

• सबसे पहले आपको सरकार की official website ( http://pmksy.gov.in/ ) पर जाना होगा।
• ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
• इसके बाद आपको होम पेज पर ऊपर की साइड दिए गए एमआईएस रिपोर्ट पर क्लिक करना है।
• एमआईएस रिपोर्ट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने निम्न ऑप्शन खुल कर आएंगे-
1- अचीवमेंट रिपोर्ट
2- कंसोलिडेट एक्टिविटी वाइफ OTF
3- वन टच फॉर्मेट
4- डीआईपी डॉक्यूमेंट अपलोडेड
5- पर ड्रॉप मोर क्रॉप डैशबोर्ड
6- PMKSY PDMC MI वर्कफ्लो सिस्टम
7- ड्रिल डाउन प्रोग्रेस रिपोर्ट
7.1- एमआईएस रिपोर्ट्स ओडीशा
7.2- प्रोग्रेस रिपोर्ट ओडीशा
• आपको जीत विषय पर विस्तार अनुसार पढ़ना है उस पर आप अपने हिसाब से क्लिक कर सकते हैं।
• किसी भी ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुल कर आएगा।
• पेज खुलने के बाद उसमें पूछी गई जानकारी को आप सही प्रकार से भर दे।
• इसके बाद आपको View के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
• इसके बाद आपके द्वारा पूछी गई जानकारी कंप्यूटर के स्क्रीन पर होगी।

डॉक्यूमेंट/प्लान देखने की प्रक्रिया | document or plan  dekne ki process

• डॉक्यूमेंट देखने के लिए भी आपको सबसे पहले सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट ( http://pmksy.gov.in/ ) पर जाना होगा।
• इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा जहां आपको डाक्यूमेंट्स/प्लान के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
• इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल कर आएगा जहां आपको आवश्यकतानुसार ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
• किसी भी ऑप्शन पर क्लिक करना क्या बात है आपके सामने पीडीएफ फाइल आ जाएगी, जहां आप आसानी से संबंधित जानकारी देख सकते हैं।

सर्कुलर डाउनलोड करने की प्रक्रिया | process for downloading circular

• सर्कुलर डाउनलोड करने की प्रक्रिया देखने के लिए भी आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट (http://pmksy.gov.in/)  पर जाना होगा।
• इसके बाद आपको सर्कुलर के option पर click करना होगा।
• click करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलकर आएगा, जहां आवश्यकतानुसार विकल्प पर क्लिक करना है।
• इसके बाद आपके सामने pdf file आ जाएगी, जहां से आप download के option पर click कर सर्कुलर डाउनलोड कर सकते हैं।
• इस प्रकार आपको government की official website पर सभी option मिल जाएंगे। जहां से आप किसी भी प्रकार की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Contact Information

  • अगर आपके द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022 में आवेदन करने में किसी प्रकार की दिक्कत आती है तो आप ई मेल या प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके आपकी समस्या का समाधान कर सकते हैं।
Spread the love

One thought on “प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2022| benefits| online आवेदन| PMKSY 2022 Pdf | Pradhanmantri krishi sinchai Yojana 2022 | PMKSY Application | फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published.