प्रधानमंत्री जन धन योजना 2023 के अंतर्गत मिलेंगे 10 हजार रुपए, जाने क्या होगी प्रक्रिया

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana क्या है और ऑनलाइन कैसे खोले व जन धन योजना के लाभ, विशेषता, ज़रूरी दस्तावेज़ का हेल्पलाइन नंबर चेक करे | जन धन योजना की घोषणा हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2014 को की गयी थी और इस योजना को 28 अगस्त 2014  को शुरू किया गया है। Jan Dhan Yojana के अंतर्गत  देश के गरीब लोगो के बैंक में ,पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको में जीरो  बैलेंस पर खाते खोले (Accounts will be opened in the bank of poor people of the country, at zero balance in the post office and nationalized banks.)  जायेगे ।जिन खातों से आधार कार्ड लिंक होगा उन्हें 6 महीने बाद रुपये 5000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा और रुपे डेबिट कार्ड और रुपे किसान कार्ड में अंतर्निहित 1 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा कवर के साथ सुविधा प्रदान की जाएगी 

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2023

इस योजना के अंतर्गत देश के सभी ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रो के गरीब लोगो को लाभ पहुंचाया जायेगा । इस योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थी के खाता खुलवाने के बाद  किसी वजह से मृत्यु हो (An eligible beneficiary dies due to opening of account ) जाती है तो केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थी के परिवार को 30,000 रूपये का अतिरिक्त बीमा कवर भी (The central government will also provide an additional insurance cover of Rs 30,000 to the beneficiary’s family.) दिया जाएगा । Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2023 को जन धन खाता भी कहते है । इस योजना के अंतर्गत गरीब लोग बड़ी ही आसानी से अपना खाता खुलवा सकते है । उन्हें न तो कोई पैसा देना होगा और न ही उन्हें खाता खुलवाने के कोई परेशानी होगी । इस योजना के ज़रिये देश के लोगो को वित्तीय सेवाएं आसानी से प्राप्त होंगी

जनधन खाता धारको को सरकार देगी 10 हजार रुपए

प्रधानमंत्री जन धन योजना के माध्यम से देश में 47 करोड़ से अधिक खाते खोले गए हैं। सरकार द्वारा जन धन खातों के धारकों को 10 हजार रुपए देने जा रही है। प्रधानमंत्री जनधन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को अपनी शाखा में आवेदन करना होगा। इस खाते के और भी कई फायदे हैं जैसे 1 लाख 30000 रूपए तक का बीमा मिलता है। खाताधारकों इस अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने की चिंता नहीं होती इसके अलावा डेबिट कार्ड दिया जाता है। अगर आप चाहे तो इस अकाउंट पर 10 हजार रुपए का ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं। जिसके लिए आप अपने बैंक की ब्रांच में संपर्क कर सकते हैं। अगर आप इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द जनधन खाता खुलवाना होगा

प्रधानमंत्री जनधन योजना में 8 सालों में खोले गए 46 करोड़ से भी अधिक खाते

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि प्रधानमंत्री जी ने 15 अगस्त सन 2014 स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री जन धन योजना की घोषणा की गई थी। इस योजना के माध्यम से देश के सभी लोगों तक बैंकिंग सुविधाएं पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। अब इस योजना के 8 साल पूरे हो चुके हैं। इस अवसर पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने कहा है कि बैंकिंग सेवा के दायरे से बाहर मौजूदा लोगों को वित्तीय व्यवस्था का अंग बनाकर वित्तीय समावेशन की दिशा में कदम बढ़ाया गया है। PMJDY के तहत 28 अगस्त 2014 से लेकर 2022 तक इन 8 सालों में 46 करोड से भी अधिक बैंक खाते खोले जा चुके हैं। जिनमें 1.74 लाख करोड़ रुपए जमा हैं। सीतारमण जी ने बताया है कि इस योजना की सहायता से देश के 67% ग्रामीण आबादी की पहुंच अब बैंकिंग सेवाओं तक हो चुकी है। इसके अलावा 56% महिलाओं ने भी जनधन खाते खुलवाए हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के पूरे 6 साल

जैसे की आप सभी लोग जानते है। प्रधानमंत्री जन धन योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2014 को आरम्भ किया गया था। मोदी सरकार की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री जनधन योजना है जिसको आज 6 साल पूरे हो चुके है। आज जब इसके 6 साल पूरे हुए है तो पीएम मोदी ने ट्वीट (tweet) कर लोगों को बधाई दी और इस योजना से जुडी मुख्य बाते सभी नागरिको के सामने रखी। प्रधानमंत्री जी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि इस योजना का मकसद उन लोगों को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ना था जो इससे वंचित थे। यह पहल गेमचेंजर साबित हुई है

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana का लाभ प्राप्त कर रही 55% से अधिक महिलाएं

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आरंभ किया गया था। यह एक महत्वकांक्षी वित्तीय योजना है जिसके माध्यम से बैंकिंग/बचत तथा जमा खाते, विप्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन तक पहुंच सुनिश्चित की जा सकती है। इस खाते को किसी भी बैंक शाखा या बैंक मित्र आउटलेट में खोला जा सकता है। इस खाते को खोलने के लिए कोई भी न्यूनतम धनराशि जमा करने की आवश्यकता नहीं है। खाताधारक जीरो बैलेंस से इस खाते को खोल सकता है।

15 दिसंबर तक इस योजना के अंतर्गत 44.12 करोड खाते खोले जा चुके हैं। जिसमें से 55% से अधिक खाता धारकों की संख्या महिलाओं की है। इस बात की जानकारी वित्त मंत्रालय द्वारा प्रदान की गई। 17 नवंबर तक पीएम जन धन योजना के अंतर्गत 24.42 करोड़ महिलाओं द्वारा जनधन खाता खोला गया। गुजरात में इस योजना का लाभ लगभग 1.65 करोड़ नागरिक प्राप्त कर रहे हैं जिसमें से 0.84 करोड़ या 51% खाताधारको की संख्या महिलाओं की हैं।

10 वर्ष या उससे अधिक आयु के नागरिक द्वारा खोला जा सकता है खाता

प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत खाता पब्लिक सेक्टर बैंक, प्राइवेट सेक्टर बैंक या पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है। यदि आपके पास कोई और सेविंग अकाउंट है तो आप उसे भी जनधन खाते में बदल सकते हैं। भारत का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 10 वर्ष या उससे अधिक है वह अपना जनधन खाता खुलवा सकता है। इस योजना के माध्यम से को देश के ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा जा सकता है। इस खाते को खुलवाने पर ग्राहकों को 1.30 लाख रुपए का बीमा भी प्राप्त होता है। जिसमें मृत्यु होने पर नॉमिनी को ₹100000 की राशि मिलती है। साथ ही इस योजना के अंतर्गत ₹30000 का सामान्य बीमा भी शामिल है। इस सामान्य बीमा के अंतर्गत दुर्घटना होने पर अकाउंट होल्डर को ₹30000 मिलते हैं।

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2023 Highlights

योजना का नामप्रधानमंत्री जन धन योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लांच की तारीक15 अगस्त 2014
लाभार्थीदेश के नागरिक

42 करोड़ 55 लाख से भी अधिक जनधन खाते

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं Pradhanmantri Jan Dhan Yojana को हमारे देश के प्रधानमंत्री और नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आरंभ किया गया है। यह योजना 15 अगस्त 2014 को लांच की गई थी। इस योजना के माध्यम से देश के हर नागरिक का बैंक खाता खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिससे कि देश के नागरिक सभी बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकें। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के हर परिवार में कम से कम एक बैंक खाता होना गया है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के माध्यम से अब देश के हर व्यास का बैंक खाता खोला जा रहा है। जून तक देश में 42 करोड़ 55 लाख से भी ज्यादा जनधन खाते खोले जा चुके हैं।

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana लाइफ इंश्योरेंस कवर

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं प्रधानमंत्री जन धन योजना को देश के सभी नागरिकों का खाता खोलने के लिए आरंभ किया गया था। इस योजना के माध्यम से लाभार्थी को जीरो बैलेंस खाता खोलने की सुविधा प्रदान की जाती है। इसी के साथ उन्हें रुपे डेबिट कार्ड भी प्रदान किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को कई अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती है। जैसे कि यदि लाभार्थी का एक्सीडेंट हो जाता है तो इस स्थिति में ₹100000 का कवर और यदि लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो उस स्थिति में लाभार्थी के परिवार को ₹30000 की आर्थिक सहायता। लाइफ कवर का लाभ लाभार्थी तभी उठा सकता है जब उसने अपना खाता पहली बार प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत 15 अगस्त 2014 से 26 जनवरी 2015 के बीच खोला हो।

प्रधानमंत्री जन धन योजना नई अपडेट

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं Pradhanmantri Jan Dhan Yojana का आरंभ देश के प्रत्येक नागरिक को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ने का था। इस योजना के अंतर्गत देश के बहुत सारे नागरिकों को लाभ मिला है। अब प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत नई कॉलिंग सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इस कालिंग सुविधा के माध्यम से खाताधारक अकाउंट से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह कॉलिंग सुविधा टोल फ्री होगी और देश के सभी राज्यों के लिए अलग-अलग नंबर उपलब्ध कराया जाएगा। अब खाता धारा घर बैठे इस टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके किसी भी समस्या का समाधान कर सकते हैं। उन्हें बैंकों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता आएगी।

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana की कुछ विशेष सुविधाएं

जन धन योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने सन 2015 में आरंभ किया था। इस योजना के अंतर्गत जीरो बैलेंस खाते खोले गए थे। अब तक प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत 1.20 करोड से भी ज्यादा खाता खुल चुके हैं। जिसमें 1,31,639 करोड़ रुपए जमा है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा देश के प्रत्येक नागरिक को जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान सरकार द्वारा ₹500 प्रति माह महिलाओं के जन धन खातों में भेजे गए थे। लगभग 20 करोड से ज्यादा महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत लाभ मिला था। सरकार द्वारा जनधन योजना के अंतर्गत खुले खातों का इस्तेमाल किसी भी सरकारी योजना का लाभ पहुंचाने के लिए किया जाता है। जन धन योजना की कुछ खास विशेषताएं इस प्रकार हैं।

  • Jan Dhan Yojana के अंतर्गत लाभार्थी का सेविंग अकाउंट खोला जाता है।
  • इस योजना के अंतर्गत खोले गए खाते में कोई भी मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं होती है।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत खुले हुए खातों पर बैंक द्वारा ब्याज भी प्रदान किया जाता है।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को डेबिट कार्ड दिया जाता है।
  • प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत ₹200000 का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर भी प्रदान किया जाय है। पर आप इस सुविधा का लाभ तभी उठा सकते हैं जब आपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया हो।
  • इस योजना के अंतर्गत ₹30000 का लाइफ इंश्योरेंस कवर भी प्रदान किया जाता है।
  • प्रधानमंत्री जनधन खाते पर ₹10000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा भी मिलती है लेकिन इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी का खाता आधार से लिंक होना अनिवार्य है।
  • इस खाते का इस्तेमाल सरकार द्वारा किसी भी स्कीम के लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर करने के लिए भी किया जाता है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2023 का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है की बहुत से लोग ऐसे है जो अपना बैंक अकाउंट नहीं खुलवा पाते है  और बैंक द्वारा दी जा रही बैंकिंग सुविधा से अवगत नहीं है ।केंद्र सरकार की गरीब परिवारों के लिए एक बहुत ही अच्छी पहल है इस प्रधानमंत्री जन धन योजना 2023 के तहत देश के आर्थिक रूप से गरीब लोग ,पिछड़े वर्ग के लोगो को जीरो बैलेंस पर बैंक में खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध कराना और आधारित ऋण प्राप्त करने की सुविधा ,अंतरण सुविधा ,बीमा तथा पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराना | Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2023 के ज़रिये बैंकिंग/बचत, जमा खाता, प्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन इत्यादि वित्तीय सेवाओं को प्रभावी ढंग से सभी तक पहुँचाना है।

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now