पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना : सभी महिलाओं को सरकार देंगी सिलाई मशीन और 15,000 रूपए, ऐसे करें आवेदन 

6 Min Read
खबर शेयर करें

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना: देश की सरकार ने श्रमिक वर्ग की सहायता के लिए बहुत सारी सरकारी योजनाओं का शुभारंभ किया है ताकि ऐसे लोगों का विकास किया जा सके। इसके चलते साल 2023 में 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना को आरंभ किया था।

इस योजना के माध्यम से 18 तरह के कामगारों को लाभ दिया जाता है जिसमें वे महिला और पुरुष शामिल हैं जो सिलाई का काम करते हैं। इसके साथ ही फ्री में सिलाई मशीन के लिए 15 हजार रुपए भी दिए जाते हैं। इन पैसों से सिलाई मशीन खरीद कर अपना खुद का काम शुरू किया जा सकता है। यदि आपको नहीं पता कि आप कैसे पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना का लाभ ले सकते हैं और कैसे 15000 रूपए प्राप्त कर सकते हैं तो इसके लिए हमारे द्वारा दी गई सारी जानकारी ध्यान पूर्वक पढ़ें। आपको आज हम बताएंगे कि आप अपना आवेदन फार्म कहां और कैसे भर सकते हैं और इसके अलावा इस योजना से संबंधित विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे। ‌

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana

देश के प्रधानमंत्री ने पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना को 17 सितंबर 2023 को शुरू किया था। इस योजना को शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य था जो मजदूर वर्ग के लोग हैं उन्हें योजना के तहत फ्री सिलाई मशीन के लिए राशि प्रदान करना। जानकारी के लिए बता दें कि पात्र उम्मीदवारों को बिल्कुल मुफ्त में प्रशिक्षण देने के अलावा हर दिन 500 रूपए की राशि भी दी जाती है। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए लोन लेता चाहता है तो इसमें भी उसकी सहायता की जाती है। इसके लिए 3 लाख रुपए तक का लोन उपलब्ध करवाया जाता है जिसके लिए बहुत कम ब्याज देना पड़ता है और साथ में सरकार उस पर सब्सिडी भी देती है।

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के फायदे

गरीब और आर्थिक रूप से निर्बल एवं मध्य वर्ग के परिवार के नागरिकों के लिए इस योजना को संचालित किया जा रहा है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि जो लोग अपनी गरीबी की वजह से अपने पैरों पर खड़े नहीं हो पाते और इस वजह से उन्हें आर्थिक तंगी का बहुत ज्यादा सामना करना पड़ता है। ऐसे में सरकार इस योजना को शुरू करके फ्री में 15 दिन की ट्रेनिंग भी देगी और साथ में सिलाई मशीन खरीदने के लिए 15 हजार रुपए की मदद भी करेगी। इस प्रकार से जो महिला या पुरुष इस योजना के तहत अप्लाई करना चाहते हैं तो वे अपना आवेदन ऑनलाइन दे सकते हैं।

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना हेतु पात्रता

अगर आप एक महिला या पुरुष हैं और आप इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपना आवेदन फार्म देने से पहले अपनी पात्रता अवश्य चेक कर लेनी चाहिए। यहां बता दें कि इसके लिए आवेदनकर्ता की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी आवश्यक है। यह योजना केवल भारत के निवासियों के लिए शुरू की गई है। इसलिए अगर आप भारत के स्थाई निवासी हैं तभी इस योजना के लिए आप आवेदन दे सकते हैं। आवेदक का पारंपरिक कार्य सिलाई होना अनिवार्य है और आपके परिवार में किसी के पास सरकारी नौकरी भी नहीं होनी चाहिए।

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए दस्तावेज

आधार कार्ड

आय प्रमाण पत्र

आपका निवास प्रमाण

एक चालू मोबाइल नंबर

बैंक पासबुक

आपका पासपोर्ट साइज फोटो

वहीं अगर कोई आवेदक विकलांग है तो ऐसे में उसे विकलांग प्रमाण पत्र भी देना होगा।

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

सर्वप्रथम आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पेज को ओपन करना है।

इसके पश्चात आपको मेन पेज पर पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन देने का एक लिंक मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है।

यहां पर आपको अब अपना आधार कार्ड और मोबाइल नंबर डालकर उसे वेरीफाई कर लेना है।

उसके बाद फिर आपको अपने बारे में सारी जानकारी डाल देनी है।

फ्री में सिलाई मशीन पाने के लिए आपको अपने व्यवसाय के वर्ग में दर्जी को सिलेक्ट करना है।

इस सारी प्रक्रिया के बाद अब आपको सभी अनिवार्य दस्तावेज भी स्कैन करके अपलोड करने हैं।

दस्तावेज अपलोड करने के पश्चात आपको सबमिट के विकल्प को दबाकर अपना आवेदन जमा कर देना है।

इस तरह से आप अपने घर से पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Sahara India Refund : सहारा इंडिया के पैसे पर आई बड़ी खबर, इन लोगों को होंगा फायदा, यहां जानिए पूरी जानकारी 

जनधन खाताधारकों की हुई मौज: केंद्र सरकार खाते में डालेगी 10 हजार रुपए, ऐसे करें योजना के लिए आवेदन 


खबर शेयर करें
Share This Article
By Harry
Follow:
नमस्ते! मेरा नाम "हरीश पाटीदार" है और मैं पाँच साल से खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी, अनुभव और ज्ञान मैं अपने लेखों के माध्यम से लोगों तक पहुँचाता हूँ। मैं विशेष रूप से प्राकृतिक फसलों की उचित देखभाल, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सामना, और उचित उपयोगी तकनीकों पर आधारित लेख लिखने में विशेषज्ञ हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *