Kisan News: किसानों के खाते में आएंगे 36,000 रूपए, पीएम मानधन योजना में जल्द करें रजिस्ट्रेशन » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

Kisan News: किसानों के खाते में आएंगे 36,000 रूपए, पीएम मानधन योजना में जल्द करें रजिस्ट्रेशन

5/5 - (1 vote)

PM mandhan Yojana: केंद्र सरकार की तरफ से किसानों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी सामने आई है। सभी किसानों के खातों में केंद्र सरकार की एक और योजना के तहत 36000 रूपए की राशि प्रदान की जाएगी। किसी देश की अर्थव्यवस्था उसके किसानों पर आधारित होती है। इन जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार लगातार किसानों के अनुकूल योजनाओं को लागू करती है। मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी. वर्तमान में 11.5 करोड़ किसान सालाना 6000 रुपये का पंजीकरण और प्राप्त कर इस योजना से लाभान्वित हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री मानधन योजना: किसानों को उनकी वृद्धावस्था में प्रति वर्ष 36000 रुपये की नियमित पेंशन मिलती है। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत सरकार आय का प्रबंधन करने की कोशिश कर रही है। एक किसान को आर्थिक लाभ के रूप में 3000 रुपये या 36000 रुपये मिलते हैं।इस योजना में 18 से 40 वर्ष की आयु के किसान स्वैच्छिक आधार पर पेंशन योजना में योगदान कर सकते हैं। यह पेंशन योजना 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर 5 करोड़ किसानों को मासिक पेंशन में 3,000 रुपये प्रदान करेगी। 5 एकड़ या 2 हेक्टेयर तक की जमीन पर खेती करने वाले 12 करोड़ किसानों को इसका लाभ देने के लिए सरकार ने योजना बनाई है.

मानधन योजना के लिए किसानों को अलग से पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है यदि वे पहले से ही प्रधान मंत्री सम्मान निधि के सदस्य हैं और उस योजना से लाभ प्राप्त करते हैं।इन किसानों को 36,000 रुपये प्रति वर्ष की दर से किसान पेंशन की पेशकश की जाती है। इसके लिए सरकार की ओर से आपसे किसी दस्तावेज की भी आवश्यकता नहीं होगी।इस योजना से आपके वृद्धावस्था का भरपूर सहयोग मिलेगा। केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा मानधन योजना के लिए भी सीधे पीएम किसान योजना के पैसे की कटौती करने का निर्णय लिया गया है। किसान को अपना पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।इन लोगों के लिए प्रीमियम भुगतान का नया विकल्प अगर वे चाहें तो उपलब्ध हैं। पीएम किसान सम्मान निधि को प्रीमियम से कम किया जाएगा।

पीएम मानधन योजना की मुख्य बातें

• इसका न्यूनतम प्रीमियम 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक है।

• यदि पॉलिसीधारक किसान की मृत्यु हो जाती है, तो उसकी पत्नी को 50 प्रतिशत (1500 रुपये) की राशि मिलती रहेगी।

• किसान जितना प्रीमियम देगा, मोदी सरकार भी देगी।
अगर कोई पॉलिसी को बीच में छोड़ना चाहता है तो जमा किया हुआ पैसा और उसका साधारण ब्याज मिलेगा।

• पंजीकरण के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।
कैसे पंजीकृत करें।

• पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

• आधार कार्ड सभी के लिए अनिवार्य है।

• अगर आपको पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिल रहा है तो यह खसरा-खतौनी की नकल होगी।

• 2 फोटो और बैंक पासबुक की भी आवश्यकता होगी।
रजिस्ट्रेशन के दौरान किसान पेंशन यूनिक नंबर और पेंशन कार्ड जेनरेट होगा।

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love