PM Kusum Yojana: सोलर पंप पर मिलेंगी 90% सब्सिडी, इन जिलों के किसान जल्दी करें आवेदन » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

PM Kusum Yojana: सोलर पंप पर मिलेंगी 90% सब्सिडी, इन जिलों के किसान जल्दी करें आवेदन

4/5 - (1 vote)

PM Kusum Yojana 2023: केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को सोलर पंप लगाने पर 90 फीसदी तक की सब्सिडी दी जा रही है। किसान प्रधानमंत्री कुसुम योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही आपको बता दें कि बंजर जमीन को भी काम में लाया जा सकता है। इस योजना से देश के सभी किसान लाभान्वित हो सकेंगे और सोलर पंप लगाकर आसानी से अपनी जमीन की सिंचाई कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना (Pradhan Mantri Kusum Yojana) केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है। पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पैनल मुहैया कराए गए हैं। इस योजना के तहत सोलर पंप लगाने की कुल लागत का 90 प्रतिशत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। शेष 10 प्रतिशत लागत का भुगतान किसान स्वयं करेंगे। आपको यह भी बता दें कि सोलर पंप किसानों के लिए आय का साधन बनेगा।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2023: प्रधानमंत्री कुसुम योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है। पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पैनल मुहैया कराए गए हैं। इस योजना के तहत सोलर पंप लगाने की कुल लागत का 90 प्रतिशत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। शेष 10 प्रतिशत लागत का भुगतान किसान स्वयं करेंगे। आपको यह भी बता दें कि सोलर पंप किसानों के लिए आय का साधन बनेगा।देश का कोई भी किसान जो कुसुम योजना का लाभ लेना चाहता है वह ऑनलाइन फॉर्म भरकर प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

पीएम कुसुम योजना में आवेदन करने के लिए दस्तावेज

आधार कार्ड
फोटो अपडेट करें
पहचान पत्र
राशन पत्रिका
पंजीकरण कुंजी की प्रति
प्राधिकार
बैंक खाता पासबुक
जमीन के कागजात
मोबाइल नंबर

पीएम किसान योजना के लाभार्थी होंगे –

किसान
सहकारी समितियाँ
पंचायत
किसानों का एक समूह
किसान उत्पादक संगठन
जल उपभोक्ता संघ
सोलर पंप पर 90% सब्सिडी ऑफर

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love