PM kisan Yojana: इन किसानों की अटकेगी किस्त, इस बार बढ़कर मिलेगी पीएम किसान योजना की किस्त

PM kisan Yojana: देशभर में पीएम किसान योजना का लाभ कई सारे अपात्र लोगों द्वारा भी उठाया जा रहा है जिसके बाद सरकार इसको लेकर सतर्क हो गई है। पीएम किसान योजना की तीसरी किस्त आने से पहले कई सारे किसानों का नाम सूची से हटा दिया गया है। वर्तमान में भी सरकार द्वारा अपात्र लोगों के नाम हटाने और पैसे वापस भरने के लिए नोटिस दिए जा रहे हैं। इसके अलावा भूलेख ओं का सत्यापन और ईकेवाईसी जिसने भी नहीं कराई है वह राशि से वंचित रह सकता है।

पीएम किसान योजना: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 6 हजार रुपये की सालाना आर्थिक मदद दी जाती है।ये राशि किसानों के खाते में हर 4 महीने के अंतराल पर 3 किस्तों में दो-दो हजार रुपये भेजी जाती है। पीएम किसान योजना की तीसरी किस्त जनवरी के शुरुआती दिनों में किसानों के खातों में ट्रांसफर की जा सकती है। पीएम किसान योजना में आपको किसी भी प्रकार की समस्या होने पर हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क करें।

नाम लिस्ट से हटाए जा सकते हैं

13वीं किस्त से पहले बड़ी संख्या में लोगों का नाम पीएम किसान योजना की लिस्ट से काटे जा सकते हैं।भूलेखों का सत्यापन और ई-केवाईसी नहीं कराने के चलते कई लोगों को पीएम किसान योजना की राशि से वंचित रखा जा सकता है।बता दें कि 12वीं किस्त के दौरान भी बड़ी संख्या में लोगों को लाभार्थी सूची से बाहर किया गया था।अकेले उत्तर प्रदेश से तकरीबन 21 लाख लोगों को इस योजना से वंचित रखा गया था।अन्य राज्यों में भी बड़ी संख्या में लोगों को इस योजना से बाहर रखा गया था।

PM kisan Yojana: अगर आप जानना चाहते हैं कि आपको पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त आएगी कि नहीं, तो इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर बेनेफिशियरी लिस्ट में अपना स्टेटस चेक करना पड़ेगा।यहां पर आपको ई-केवाईसी और लैंड सिडिंग के अलावा पात्रता वाले कॉलम को चेक करना है।अगर इन तीनों के आगे ‘यस’ लिखा है, तो आपको किस्त का लाभ मिल सकता है।

आज के इंदौर मंडी भाव ( Indore Mandi Bhav Today )

पीएम किसान योजना: अगर इन तीनों विकल्पों के आगे या किसी एक के भी आगे ‘नो’ लिखा है, तो आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं।ऐसे में 13वीं किस्त पाने के लिए जल्द से जल्द ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर पूरी कर लें।ऐसा नहीं करने वाले किसानों के खाते में इस योजना की राशि नहीं भेजी जाएगी।

Source By – e kisan . net

Leave a Comment