PM Kisan Yojana: किसानों को 13 वी किस्त में 2000 की जगह मिलेंगे 4000 रूपए, इनको नहीं मिलेंगी किस्त

PM Kisan Yojana 13th installment update: केंद्र सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष 6000 रुपए की राशि प्रदान की जाती है, जो सभी किसानों को 2 हजार की 3 किस्तों में प्रदान की जाती है। पीएम किसान योजना के तहत अब तक किसानों को 12 किस्तें सीधे लाभार्थियों के खाते में जारी की जा चुकी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों को अब योजना की 13 वी किस्त का इंतजार है। इस बार किसानों को 2000 की जगह 4000 रूपए की किस्त प्रदान की जाएगी। लाभार्थी लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

पीएम किसान योजना 2023 अपडेट: अगर आप पीएम किसान योजना की किस्त प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर अपने पास रखना होगा। यह आपको पोर्टल में लॉगिन करने के लिए मदद करेगा। इसके अलावा आपको पीएम किसान योजना के तहत अपनी ईकेवाईसी करवाना बहुत जरूरी है। अगर आपने अभी तक योजना के तहत ईकेवाईसी नहीं कराई है तो सबसे पहले ईकेवाइसी करवा ले अन्यथा आपकी पीएम किसान योजना की किस्त अटक सकती है। चलिए देखते हैं किन किसानों को 13 वी किस्त में 4000 रूपए की राशि प्रदान की जाएगी।

पीएम किसान योजना अपडेट: पीएम किसान योजना के तहत सभी किसानों के खाते में अब तक 12 किस्ते ट्रांसफर कर दी गई है लेकिन कुछ किसान ऐसे हैं जिनके खाते में अभी तक पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त नहीं आई है। इसके बाद केंद्र सरकार द्वारा फैसला लिया गया कि जिन जिन किसानों को अभी तक योजना की 12वीं किस्त नहीं मिली है उन किसानों को 13 वी किस्त के साथ साथ 12 वी किस्त की राशि भी प्रदान की जाएगी। इसके लिए लाभार्थियों को जरूरी काम यह करना होगा कि पीएम किसान योजना से अपने आधार कार्ड की ईकेवाईसी जरूर करवा लें।

इन किसानों को मिलेंगी 13 वी किस्त

• किसानों का E KYC Status Yes होना चाहिए।
• PM Kisan Beneficiary Status मे Land Seeding – Yes होना चाहिए।
• बैनिफिशरी स्टेट्स मे Eligibile Yes होना चाहिए।

किन किसानो को नहीं मिलेगी 13वीं किस्त

• जिन किसानों में, अभी तक अपना PM Kisan E KYC नहीं करवाया है।
• जिन किसानों के बैंक खाते से उनका आधार कार्ड लिंक नहीं है।
• वे सभी किसान, जिनका बैंक खाता NPCI से लिंक नहीं है।
• वे किसान, जिन्होंने अभी तक अपना Land Seeding नहीं करवाया है।
• वे किसान, जिनके Bank Account Details मे कोई ना कोई गलती है।