PM Kisan Yojana 2023: किसानों को इस बार किस्त के 3000 रूपए मिलेंगे, सरकार ने हाल में लिया फैसला

6 Min Read
खबर शेयर करें

Pm Kisan Yojana 3000 ru Kist, किसान सम्मान निधि योजना में 3000 रूपए क़िस्त, Kisan Yojana 3000 rupay kist, किसानो को मिलेगा 3000 रूपए का लाभ, किसानो को मिलेगी 3000 रूपए क़िस्त, Pm Kisan Yojana New Update, किसान योजना में मिलेगा अब 3 हजार रूपए का लाभ।

Pm Kisan Yojana 3000 ru Kist

Pm Kisan Samman NIdhi Yojana 3000 ru Kist – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जिसमे किसानो को सालाना 6000 हजरू तिन किस्तों में दिया जाता है किसानो को बिज खरीदने , बुवाई करने व अन्य खेती से जुड़े कार्यो में आर्थिक मदद करने के उद्देश्य से दिसम्बर 2018 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई जिसमे किसानो को चार महीने से 2000 रूपए क़िस्त मिलती है अब सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना में एक बड़ा बदलाव करने की सोची है जिसमे किसानो को अब आने वाले चुनावो में 3000 रूपए क़िस्त दी जा सकती है Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2023 New Update किसान सम्मान निधि योजना के नए अपडेट के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसानो के बैंक खाते में हर चार महीने से अब 3000 रूपए की क़िस्त मिलने की उमीद है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 3000 रूपए क़िस्त मिलेगी
हर बार की तरह इस बार भी किसानो के लिए सरकार नई नई घोषणा लेकर आयगी जिसमे किसानो को अब pm kisan yojana में 2000 रूपए के स्थान पर 3000 रूपए का लाभ प्रदान करने की उमीद बताई जा रही है एसे में जिन किसानो को किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है उन किसानो को किसान सम्मान निधि योजना का सालाना फायदा 9000 रूपए दिया जायगा।पहले किसान सम्मान निधि योजना में 2000 रूपए की एक क़िस्त 4 महीने से मिलती है वही अब किसानो को नए अपडेट आने के बाद हर 4 महीने बाद 3000 रूपए क़िस्त मिलेगी जिसे मिलाकर अब सालाना किसानो को 6 हजार के स्थान पर 9000 रूपए दिए जायंगे।

कब से मिलेगी किसान योजना में 3000 रूपए कि क़िस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में चुनवो के चलते इस तरह कि कई घोषणा हो रही है जिसमे किसानो को 3000 रूपए क़िस्त देने के लिए सरकार जल्द दिसम्बर तक किसानो को 3 हजार रूपए तक क़िस्त वितरण करने की घोषणा कर सकते है हाल में इसके लिए पुरे अपडेट नहीं दिए गए है लेकिन जल्द सरकार किसानो को 3000 रूपए क़िस्त देने के अपडेट जारी करेगी जिसके बाद उन किसानो को आवेदन नहीं करना होगा जिन्हें किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है उन्हें कुछ करने की आवश्यकता नहीं होगी।

पीएम किसान सम्मान योजना 3000 रूपए क़िस्त पाने के लिए आपको सबसे पहले यह चेक करना होगा की क्या आपको किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है या नहीं इसके बाद किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानो 3000 रूपए क़िस्त मिलेगी जिन्हें किसान सम्मान निधि योजना लाभ दिया जा रहा है उन किसानो को।

किसान सम्मान निधि योजना किसानो को सालाना 9000रु तिन किस्तों में देने वाली योजना है जो केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई थी इस योजना में जिन लाभार्थियों को लाभ मिलता है उन किसानो को सूचि किसी भी गाँव के किसी भी किसान का नाम चेक करना हो तो कैसे करे इसके लिए pm kisan yojana list Village Wise भी चेक कर सकते है पीएम किसान सम्मान निधि योजना कि अभी तक किसानो के लिए 3000 रूपए कि किस्ते आ चुकी है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ये 3000 रूपए कि क़िस्त किसे मिली किसे नहीं यह जन सकते है।

हाल किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक नया नियम भी जोड़ा गया इसके बारे में भी आपको बता देते है की जिन किसानो ने अपना ekyc नहीं करवाया है उन किसानो को 3000रु की 14वी क़िस्त रूक सकती है एसे में किसान अपना पीएम किसान योजना के तहत ekyc पूर्ण जरुर कर ले pm Kisan Yojana eKYC करने के लिए आप यहा देख सकते है ekyc किसान योजना के लिए क्यों जरुरी है किसान योजना eKYC एसे करे।

Pm Kisan Yojana List Check Village Wise – पीएम किसान योजना सूची गांववार जांचें

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना कि ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • pm kisan Yojana Portel – pmkisan.gov.in
  • यहा आपको फार्मर कार्नर पर जाना है।
  • इसमें आपको beneficiary List का आप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद नया पेज ऑपन होगा।
  • यहा पर आपको सबसे पहले राज्य सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद अपना जिला सेलेक्ट करे फिर Sub-Distric फिर ब्लॉक सेलेक्ट करे।
  • इसके बाद अपना गाँव का नाम सेलेक्ट करे।
  • अब आपके सामने एक लिस्ट ओपेन होगी इसमें आपके गाँव में जितने भी किसानो को किसान योजना का लाभ मिल रहा है उन सभी के नाम सामिल होंगे।
  • इसी तरह से आप किसी भी किसान का नाम सर्च कर सकते है।
  • इसके अलावा सही किसानो के नाम देख सकते है।

खबर शेयर करें
Share This Article
By Harry
Follow:
नमस्ते! मेरा नाम "हरीश पाटीदार" है और मैं पाँच साल से खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी, अनुभव और ज्ञान मैं अपने लेखों के माध्यम से लोगों तक पहुँचाता हूँ। मैं विशेष रूप से प्राकृतिक फसलों की उचित देखभाल, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सामना, और उचित उपयोगी तकनीकों पर आधारित लेख लिखने में विशेषज्ञ हूँ।