PM Kisan Yojana: किसानों के खाते में आने लगें 2000 रूपए, मोबाइल से ऐसे चेक करें अपना पैसा 

15th Installment Release Time: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा अंतरिम केंद्रीय बजट निर्धारण के द्वारा संचालित की गई PM Kisan Samman Nidhi Yojana की सहायता से प्रत्येक वर्ष लघु एवं सीमांत भूमि धारक कृषकों के लिए प्रतिमाह ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जो सभी किसान भाइयों की कृषि से संबंधित गतिविधियों एवं घरेलू जरूरतों को पूर्ण करने में मदद करती है। अगर आप भी किसान हैं और पीएम किसान योजना के तहत पात्र हैं तो आपको जल्द से जल्द आधिकारिक पोर्टल पर जाकर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर लेनी चाहिए क्योंकि प्रकाशित होने वाले नए नोटिफिकेशन के अनुसार, पीएम-किसान की 15वीं किस्त जारी की जाएगी।

पीएम किसान 15वीं किस्त रिलीज की तारीख

15th Installment Release Time : कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा प्राप्त वैज्ञानिक के अनुसार वर्तमान में हमारे देश में 18 करोड़ से अधिक किसान श्रमिकों को किसान योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है जो हाल ही में सितंबर 2023 में इस योजना के तहत किसान योजना से जुड़े हैं। 15वीं किस्त के माध्यम से 8 करोड़ से अधिक किसान कलाकारों को रुपये का भुगतान किया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह रकम आपके खाते में नवंबर 2023 के तीसरे हफ्ते तक क्रेडिट कर दी जाएगी। 

किसानों के खाते में आएंगे 15वीं किस्त के 2000 हजार रुपये (2000 rupees come in the account of the farmers in the 15th installment)

15वीं किस्त जारी होने का समय : जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सरकार की ओर से इस योजना के तहत हर साल योजना के लाभार्थी किसानों को 2-2 हजार की तीन किस्तों में 6000 रुपये दिए जाते हैं! इसके साथ ही सरकार पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी किसानों के खातों में 2000 रुपये की आखिरी किस्त भी जमा करने जा रही है! बता दें कि इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपये 2-2 हजार की तीन किस्तों में दिए जाते हैं!

किसानों को सालाना मिलेंगी ₹6000 की राशि

15th Installment Release Time प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना वर्ष 2018 से लागू की जा रही है लेकिन इस योजना का शुभारंभ वर्ष 2019 में अंतरिम केंद्रीय बजट निर्धारण के द्वारा केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल जी के द्वारा किया गया था। इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत सभी किसान भाइयों को प्रत्येक 4 माह में ₹2000 की राशि प्रदान की जाती है जो सालाना ₹6000 की राशि देय होती है।

पीएम किसान योजना के तहत प्रदान की जाने वाली राशि डीवीटी माध्यम से सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है जिसे हर साल तीन किस्तों में वितरित किया जाता है- अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च | 15वीं किस्त रिलीज की तारीख | pm kisan 15th installment status

How to check name in the beneficiary list of PM Kisan Samman Nidhi 15th installment

अगर आप पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करना होगा

सबसे पहले किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

यहां होम पेज पर आप फॉर्मर कॉर्नर सेक्शन में लाभार्थी सूची के लिए नामांकन पर क्लिक कर सकते हैं |

इतना करते ही आपके सामने एक नया वेब पेज खुल जाएगा. इस पृष्ठ में क्वेरी से संबंधित जानकारी शामिल है जैसे- राज्य, जिला, उपजिला pm kisan 15th installment status

जिला ब्लॉक, गांव आदि का भुगतान किया जाएगा। पीएम किसान 14वीं किस्त रिलीज की तारीख

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love