PM Kisan Yojana 17th Installment: किसानों के खाते में आएंगे 4000 रूपए, ऐसे चेक करें पेमेंट स्टेटस 

4 Min Read
खबर शेयर करें

Payment Status Check : देश के किसानों के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 16 किश्तें किसानों के बैंक खातों में जमा हो चुकी हैं। सभी किसान अब इस योजना की 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हाल ही में 28 फरवरी को इस योजना की 16वीं किस्त किसानों के बैंक खातों में जमा की गई। अब किसान जानना चाहते हैं कि आने वाली 17वीं किस्त की रकम किसानों के बैंक खाते में कब पहुंचेगी।

किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है, जो विशेष रूप से भारत के छोटे, निम्न श्रेणी के किसान भाइयों के लिए है। इस योजना के माध्यम से सभी किसान भाइयों को प्रति वर्ष 6000/- रूपये पुरस्कार स्वरूप दिये जाते हैं। कुल राशि किसान भाई को 2000/- रूपये की 3 किस्तों में उनके बैंक खाते में दी जाती है।इस राशि से, छोटे किसानों को अपने खेत की आपूर्ति जैसे भोजन, बीज, सिंचाई, रसायन और सुपरमार्केट में खुद का समर्थन करने के लिए मजदूरों की मदद मिलती है। भारत सरकार ने रुपये के बदले में कोई कर या राशि का भुगतान नहीं किया है। किसान भाई को उपहार स्वरूप मिले 6000/- यह धनराशि किसान को सम्मान राशि के रूप में दी गई है। जिससे किसान को खेती में मदद मिल सके. यह पूरी तरह से मुफ़्त है। 

पीएम किसान योजना 17वीं किस्त अद्यतन दस्तावेज़

आधार कार्ड

पैन कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

ईमेल आईडी

ई-केवाईसी

पासपोर्ट साइज फोटो

इस बार 9 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को लाभ मिलेगा

हर बार की तरह इस बार भी अधिक से अधिक किसानों को 17वीं किस्त का लाभ मिलेगा। सरकार के मुताबिक, जिस किसान ने अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है, उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। हर बार कई किसान भाइयों की किस्त खारिज कर दी जाती है और कई किसानों को इस योजना में जोड़ भी दिया जाता है। अगर आपने अभी तक पीएम किसान किसान सम्मान निधि योजना में अपना नाम नहीं जोड़ा है तो जल्द से जल्द अपना रजिस्ट्रेशन करा लें। जिससे आप भी पीएम द्वारा दी गई राशि का लाभ उठा सकेंगे।

How to check PM Kisan 17th Installment Beneficiary List?

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं।

होम पेज पर दिख रहे “लाभार्थी सूची” टैब पर क्लिक करें।

अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक या गाँव दर्ज करें।

इसके बाद Get Data पर क्लिक करें।

आपको स्क्रीन पर लाभार्थियों की सूची दिखाई देगी।

लाभार्थी सूची में अपना नाम जांचें, और यदि आपका नाम दिखाई देता है,

तो आप पीएम किसान 17वीं किस्त का भुगतान प्राप्त करने के पात्र हैं।

एमपी उद्यानिकी विभाग योजना 2024 : मध्यप्रदेश के किसानों की हुई मौज, शुरू हुई नई योजना, ऐसे उठाएं लाभ 

Murgi Palan : मुर्गी पालन के लिए मिल रहीं निःशुल्क ट्रेनिंग के साथ 40 लाख रुपए की सब्सिडी, ऐसे उठाएं लाभ 


खबर शेयर करें
Share This Article
By Harry
Follow:
नमस्ते! मेरा नाम "हरीश पाटीदार" है और मैं पाँच साल से खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी, अनुभव और ज्ञान मैं अपने लेखों के माध्यम से लोगों तक पहुँचाता हूँ। मैं विशेष रूप से प्राकृतिक फसलों की उचित देखभाल, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सामना, और उचित उपयोगी तकनीकों पर आधारित लेख लिखने में विशेषज्ञ हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *