पीएम किसान योजना में अब पति पत्नी दोनों को मिलेंगे 6000 रूपए, देखें क्या है योजना की हकीकत

2 Min Read
खबर शेयर करें

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इनमें से सबसे महत्‍वाकांक्षी योजना का नाम है ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) योजना के अंतर्गत, हर साल किसानों के खातों में 6 हजार रुपये की राशि भेजी जाती है। यह राशि सालाना तीन क‍िस्‍तों में लाभार्थी को भेजी जाती है।अब तक इसकी 13 किस्तें भेजी जा चुकी हैं, 14वीदं क‍िस्‍त का क‍िसानों को इंतजार है।

तीन किस्तों में म‍िलते हैं 2-2 हजार रुपये

पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों को साल में तीन किस्तों में 2-2 हजार रुपये देती है। यह रुपये हर चार महीने के अंतराल पर क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर क‍िये जाते हैं। अक्सर लोगों के मन में सवाल रहता है क‍ि क्या पति और पत्नी दोनों इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। सरकार की तरफ से इस बारे में पहले भी साफ क‍िया जा चुका है।

दो लोग एक साथ नहीं ले सकते फायदे

सरकार के न‍ियमानुसार पीएम किसान योजना का लाभ एक किसान परिवार में सिर्फ एक ही व्‍यक्‍त‍ि ले सकता है। योजना के अंतर्गत, एक किसान खुद का नाम या अपने परिवार के किसी सदस्य का नाम दर्ज करवा सकता है। इसलिए, दो लोग एक साथ इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। इस तरह की अफवाहों पर कई लोग यकीन कर रहे हैं।

योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को भूमि रिकॉर्ड को सत्यापित करना होगा। ई-केवाईसी (e-KYC) को ऑनलाइन पूरा करना होगा। इसे पूरा करने के बाद, किसानों को पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। यदि आप योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो आपको यह तय करना होगा क‍ि आपके बैंक अकाउंट और आधार नंबर की जानकारी सही है।

क‍िसी भी तरह की समस्‍या के ल‍िए संपर्क करें

ईमेल आईडी [email protected]
हेल्पलाइन नंबर- 155261
1800115526 (Toll Free)
011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।


खबर शेयर करें
Share This Article
By Harry
Follow:
नमस्ते! मेरा नाम "हरीश पाटीदार" है और मैं पाँच साल से खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी, अनुभव और ज्ञान मैं अपने लेखों के माध्यम से लोगों तक पहुँचाता हूँ। मैं विशेष रूप से प्राकृतिक फसलों की उचित देखभाल, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सामना, और उचित उपयोगी तकनीकों पर आधारित लेख लिखने में विशेषज्ञ हूँ।