पीएम किसान योजना के 2000 रूपए नहीं मिले हैं तो जल्दी करें यह काम, हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी देखें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी कर दी गई है।कई किसान योग्य होने के बाद भी 2000 रुपये से वंचित रह गए हैं।आइए आपको बताते हैं इन किसानों के पास 13वीं किस्त पाने के लिए क्या विकल्प मौजूद हैं। पीएम किसान योजना की किस्त का पैसा आपको अगर नहीं मिला है तो

पीएम किसान योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी कर दी गई है।8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 16 हजार करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की गई। अगर आप पीएम किसान योजना का पात्र हैं फिर भी आपके खाते में 2000 रुपये नहीं पहुंचे हैं तो हम आपको बताएंगे कि इस राशि को पाने के लिए आपके पास क्या विकल्प मौजूद हैं।

अगर नहीं आई 13वीं किस्त तो ये हैं विकल्प

अगर आपने पीएम किसान योजना को लेकर ई-केवाईसी, आधार सीडिंग, लैंड सीडिंग नहीं करवाई तो आपकी राशि अटकी रहेगी।सबसे पहले इस योजना की वेबसाइट पर जाकर इन सभी प्रकियाओं को पूरा कर लें।ये प्रकियाएं पूरा होने के बाद राज्य सरकार आपका नाम क्लियर कर देगी और खाते में अगली किस्त के साथ सारा पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करते वक्त बैंक खाता, आधार नंबर की जानकारी सही नहीं भरने की वजह भी आपके पैसे अटक जाते हैं।आपके द्वारा भरी गई जानकारियां सही हैं या नहीं, ये जानने के लिए pmkisan.gov.in पर जरूर विजिट करें। ये जानकारियां गलत हैं तो तुरंत सही कर दें। कृषि मंत्रालय से संपर्क करें उन्हें इस बारे में जानकारी दें।आगामी किस्त के साथ आपके खाते में ये राशि भेजी जा सकती है।

प्रोसेस को फॉलो करें

• pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं।
• राइट साइड में फॉर्मर कॉनर्र लिखा नजर आएगा। इस पर क्लिक करें।
• यहां बेनिफिशियरी स्‍टेटस पर क्लिक करें।
• यहां आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का ऑप्‍शन नजर आएगा।
• आधार नंबर दर्ज कर गेट डेटा पर क्लिक करें।
• प्रोसेस फॉलो करने पर आपकी सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।
• अगर आपका आधार नंबर और अकाउंट नंबर गलत है तो सही कर सकते हैं।

खाते में 2000 रुपये नहीं आने पर यहां करें संपर्क

लाभार्थी लिस्ट में शामिल होने के बाद भी आपके खाते में अगर 13वीं किस्त के पैसे नहीं पहुंचे तो आप ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।यहां भी आपके हर समस्या का समाधान किया जाएगा।