Pm Kisan Yojana के लाभार्थियों को अब सालाना 6 की जगह मिलेंगे 11,000 रूपए, जानें आपको क्या करना होंगा

पीएम किसान योजना से जुड़े लोगों को अब 6 हजार के बजाय मिलेंगे 11000 रूपये– केंद्र की पीएम किसान योजना के अलावा, राज्य सरकार की कृषि आशीर्वाद योजना उन लोगों को 5000 रुपये का अनुदान देती है जो सम्मान निधि के लाभार्थी भी हैं। कृषि देश की आबादी के एक बड़े प्रतिशत को आजीविका प्रदान करती है। दिन-रात मेहनत करना अन्न उगाने की कुंजी है। किसान मेहनत तो करते हैं, लेकिन मेहनत के कारण आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं।

इन किसानों द्वारा अपनी जीविका कमाने के लिए जमीन के छोटे-छोटे टुकड़ों पर खेती की जाती है। इन किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई तरह की योजनाएं चलाती हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना, जो किसानों को हर साल 6,000 रुपये की अनुदान सहायता प्रदान करती है, इन कार्यक्रमों में से एक है।

किसान पीएम किसान के साथ-साथ अपने राज्यों की विशेष योजनाओं का लाभ उठाकर अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं, जो अच्छी खबर है क्योंकि कई राज्य सरकारें दोहरे लाभ वाली योजनाएं चलाती हैं। घर और खेती के खर्चों का ध्यान रखें। इसी तरह की एक योजना झारखंड सरकार भी चलाती है, जो 5,000 रुपये का अनुदान देती है।

कृषि आशीर्वाद योजना क्या है

झारखंड 5 एकड़ से कम कृषि योग्य भूमि वाले किसानों को खरीफ सीजन की खेती शुरू होने से पहले 5,000 रुपये का अनुदान देता है। अनुरोध करने पर, किसान भाई रुपये के अनुदान का अनुरोध कर सकते हैं। 5 एकड़ के अधिकतम क्षेत्र के लिए 25,000। मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत किसान अपने राज्य में पीएम किसान योजना का लाभ उठा सकते हैं। अनुदान की कुल राशि एक वर्ष में 11,000 रुपये होगी। सरकार ने हालांकि इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें भी लागू की हैं।

आवेदन पात्रता

• झारखंड में खेती करने वाले 22 लाख 47 हजार किसानों को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ दिया जायेगा.
• झारखंड के छोटे और सीमांत किसान ही कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ उठा सकते हैं।
• 5 एकड़ या उससे कम भूमि पर खेती करने वाले किसान ही पात्र होंगे।

आवेदन कैसे करें

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, झारखंड की राज्य सरकार ने कई सप्ताह पहले अपनी कृषि आशीर्वाद योजना की घोषणा की थी। यदि आपने इस योजना के लिए आवेदन किया है तो आप अपने आवेदन की स्थिति http://mmkay.jharkhand.gov.in/ पर देख सकते हैं। इस योजना के लाभार्थी मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं।