Pm किसान की क‍िस्‍त पर कृष‍ि मंत्री का बड़ा अपडेट, इस राज्‍य के क‍िसानों को नहीं म‍िलेगा पैसा » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

Pm किसान की क‍िस्‍त पर कृष‍ि मंत्री का बड़ा अपडेट, इस राज्‍य के क‍िसानों को नहीं म‍िलेगा पैसा

3/5 - (2 votes)

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Update: मोदी सरकार की पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना की 13वीं क‍िस्‍त क‍िसानों के खाते में जल्‍द आने वाली है. स‍ितंबर में देश के करीब साढ़े 8 करोड़ क‍िसानों को 12वीं क‍िस्‍त का पैसा म‍िला था. क‍िसानों को आर्थ‍िक मदद देने के ल‍िए केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना को 2019 में शुरू क‍िया गया था. योजना के तहत सालाना लाभार्थ‍ियों को 6000 रुपये द‍िये जाते हैं. देशभर के करीब 10 करोड़ क‍िसान योजना का फायदा ले रहे हैं.

तोमर ने द‍िया योजना से जुड़ा बड़ा अपडेट
प‍िछले द‍िनों केंद्रीय कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर ने योजना से जुड़ा बड़ा अपडेट द‍िया है. छत्‍तीसगढ़ के अध‍िकतर क‍िसानों ने अभी तक भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और e-KYC नहीं कराया है. केंद्र की तरफ से पीएम क‍िसान में हो रही गड़बड़ को रोकने के ल‍िए सख्‍त कदम उठाए जा रहे हैं. अगली क‍िस्‍त पाने के ल‍िए भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और e-KYC जरूरी हैं. संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर ने बताया था क‍ि छत्‍तीसगढ़ में 27,43,708 किसान पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची में सक्रिय हैं.

19,75,340 क‍िसानों का हुआ भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन
उन्‍होंने आगे बताया लेक‍िन पीएम किसान योजना की आगामी क‍िस्‍त महज 19,75,340 किसानों को ही मिल सकेगी. बाकी क‍िसानों ने अब तक भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और KYC की प्रक्र‍िया को पूरा नहीं क‍िया है. यद‍ि क‍िसी क‍िसान ने भूलेख वेर‍िफ‍िकेशन और e-KYC नहीं कराया है तो उसे 13वीं क‍िस्‍त का लाभ नहीं म‍िलेगा. पीएम क‍िसान से जुड़ी क‍िसी भी प्रकार की मदद या जानकारी के ल‍िए टोल फ्री नंबर 155261 पर कॉल कर सकते हैं.

 
social whatsapp circle 512WhatsApp Group
Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *