PM जीवन ज्योति बीमा योजना में 330 का निवेश कर उठाएं 2 लाख का फायदा, ऐसे करें आवेदन और उठाएं लाभ

PMJJBY Scheme: PMJJBY Scheme प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 9 मई 2015 को की गयी थी। केंद्र सरकार ने देश के गरीब और कम आय वर्ग के विकास के लिए प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना शुरू की है। प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 18 से 55 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए उपलब्ध है। इसमें 2 लाख रूपये का इंश्योरेंस मात्र 330 रूपये सालाना देकर लिया जा सकता है।प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक नवीकरण अवधि की बीमा पॉलिसी है, जो कि वार्षिक रूप से जीवन बीमा कवरेज प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की प्रीमियम राशि

जिस व्यक्ति का बीमा किया गया है उस व्यक्ति की आकस्मिक निधन हो जाने पर बीमा कम्पनी उसके द्वारा नामित किये हुए निमिनी को 2 लाख रुपये की आर्थिक मदद देती है ,इसके लिए आपको सिर्फ 436/- रूपए प्रीमियम देने होंगे 2022 के संशोधन से पहले यह राशि ₹330 हुआ करती थी ये प्रीमियम प्रति वर्ष के लिए मान्य है । जिसकी समय सीमा 1 जून से 31 मई होती है। नए साल में बीमा योजना का प्रमियम 436/- रू दुबारा देना होगा।

आवेदन के कितने समय बाद मिलता है लाभ

योजना का लाभ लेने के लिए आपको PMJJBY योजना फॉर्म भरकर आवेदन करना होगा। इस योजना में आवेदन करने के 45 दिन के बाद बीमा कंपनी द्वारा प्रीमियम चालू कर दिया जायेगा। इस योजना का लाभ 18 से 55 वर्ष के आयु समूह वाले वह नागरिक ले सकते हैं, जिनके पास एक बैंक खाता हो और जो इस योजना से जुड़ने/अपने खाते से ऑटो-डेबिट के लिए सहमति देते हैं ।

PMJJBY योजना का लाभ कैसे मिलता है?

PMJJBY योजना के तहत पालिसी धारक की मृत्यु हो जाने के बाद पालिसी धारक के परिवार को योजना के तहत PMJJBY का नवीनीकरण किया जा सकता है। इस योजना के सदस्य को 436 रु सालाना प्रीमियम का भुगतान करना होगा, फिर 2 लाख रूपये का जीवन बीमा प्रदान किया जायेगा।

PMJJBY योजना आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज़

आवेदक का आधार कार्ड
मोबाइल नंबर
बैंक पासबुक विवरण
पहचान पत्र
आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो

PMJJBY योजना का उद्देश्य

PMJJBY Yojana का प्रमुख उद्देश्य यह है की देश के सभी नागरिको को बीमा योजना की धनराशि को लाभार्थी के परिवार तक पहुँचाना , देश के उन गरीब परिवार की मदद करना जिन के एक सदस्य की मृत्यु से घर चलाना मुश्किल हो जाता है कमाने का साधन नहीं बचता है और परिवार की आर्थिक स्थिति जिससे बहुत खराब हो जाती है। इन्ही सभी समस्याओं का समाधान निकालने के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को जारी किया गया है। सदस्य के मृत्यु के पश्चात 2 लाख रूपए की बीमा पॉलिसी को लाभार्थी के परिवार को दिया जायेगा। जिससे की वो भविष्य में होने वाले अपनी जरूरतों को पूर्ण कर पाएंगे।
ऑफिसियल वेबसाइट www.jansuraksha.gov.in

PMJJBY योजना में आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में आवेदन करने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें।
1.आवेदक को जनसुरक्षा ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं , वेबसाइट ओपन करने के बाद आपकी स्क्रीन में होम पेज ओपन हो जायेगा।
2.होम पेज में आपको फॉर्म के ऑप्शन में क्लिक करना है। 3.अब आपके स्क्रीन में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का विकल्प दिखाई देगा,आपको इस ऑप्शन पर जाना होगा ।
4.अब यहाँ से PMJJBY Application Form PDF को डाउनलोड कर सकते है।
5.फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म में दी गयी सभी प्रकार की जानकारी को भरे।
6.सभी जानकारी भरने के बाद आपको बैंक में यह फॉर्म जमा कर देना है जहाँ आपका बैंक अकाउंट है।
इस प्रकार आपकी आवेदन प्रकिया पूर्ण हो जाएगी।