PM Awas Yojana 2023: आवास बनाने के लिए 2.50 लाख रुपए मिल रहें, लिस्ट में करें अपना नाम चेक » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

PM Awas Yojana 2023: आवास बनाने के लिए 2.50 लाख रुपए मिल रहें, लिस्ट में करें अपना नाम चेक

5/5 - (1 vote)

PM Awas yojana 2023 list: देशभर के गरीब वर्ग के लोगों को आर्थिक सहायता देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा तरह-तरह की योजनाएं लागू की जाती है। देशभर में करीब 30% आबादी ऐसी है जिनके पास अपना घर बनाने के लिए खुद की जमीन नहीं है और कुछ लोग किराए पर घर लेकर रह रहे हैं। देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना चलाई गई है जिसके तहत केंद्र सरकार द्वारा उन लोगों को घर बनाने के लिए 2.50 लाख रुपए की राशि दी जा रही है जिनके पास रहने के लिए खुद का मकान नहीं है और जो किराए से रह रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2015 में की गई थी। इस योजना के माध्यम से प्रत्येक परिवार जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं उन सभी उम्मीदवारों को स्वयं का पक्का मकान प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023: प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है। पीएम आवास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी उम्मीदवारों को इसका ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात समय-समय पर केंद्र सरकार के द्वारा पीएम आवास योजना लिस्ट को जारी किया जाता है उसी प्रकार से इस वर्ष भी आवास योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर्ताओं के लिए केंद्र सरकार के द्वारा PM Awas Yojana List 2023 को जारी किया गया है जिसकी संपूर्ण जानकारी इस लेख में प्रदान की गई है।

PM Awas Yojana List 2023: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम आवास योजना का प्रारंभ 22 जून 2015 को किया गया था। इस योजना को प्रारंभ करने का मुख्य उद्देश्य यह निर्धारित किया गया है कि वर्ष 2023 तक प्रत्येक गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों को स्वयं का पक्का मकान प्रदान किया जाए। पीएम आवास योजना उन सभी उम्मीदवारों के लिए मददगार साबित होने वाली है जो सभी उम्मीदवार झुग्गी झोपड़ी, कच्चे मकानों में रहते है। पीएम आवास योजना के माध्यम से घर खरीदने के लिए होम लोन पर 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाती है।इस योजना का संचालन मुख्य रूप से आवास एवं शहरी मंत्रालय के द्वारा किया जा रहा है जिसके तहत पूरे देश में समय रहते आवास निर्माण कार्य पर जोर दिया जा रहा है। इसी के तहत इस योजना के तहत लाभार्थियों को लाभ प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार के द्वारा PM Awas Yojana List 2023 को जारी किया गया है इस लिस्ट में जिन सभी उम्मीदवारों का नाम दर्ज होगा सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के लिए पीएम आवास योजना के माध्यम से आवास निर्माण हेतु सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

PM Awas yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त करने वाले प्रत्येक उम्मीदवारों को इसका ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के लिए समय-समय पर पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी की जाती है इस लिस्ट में सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों का नाम अंकित किया जाता है जिन सभी उम्मीदवारों को इस योजना के तहत लाभ प्रदान करना है।

Pm Awas yojana: उसी प्रकार से इस वर्ष भी पीएम आवास योजना के तहत लाभार्थियों के लिए PM Awas Yojana List 2023 को जारी किया गया है। इस लिस्ट की सहायता से सभी उम्मीदवारों को सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप सभी घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से PM Awas Yojana List 2023 में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना नई अपडेट 2023

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम आवास योजना का प्रारंभ 22 जून 2015 को किया गया था इस योजना के माध्यम से वर्ष 2023 तक हमारे देश में लगभग 1.12 करोड पक्के आवास सुनिश्चित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार माना जाए तो इस योजना के माध्यम से हमारे देश में लगभग एक करोड़ पक्के आवास निर्माण का कार्य पूर्ण किया जा चुका हैपीएम आवास योजना के जरिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का यह सपना है कि हमारे देश के प्रत्येक उम्मीदवार के पास स्वयं का पक्का मकान हो इसी बात को ध्यान रखते हुए प्रधानमंत्री जी के द्वारा इस योजना के माध्यम से शहरी इलाके में और ज्यादा आवास निर्माण कार्य को मंजूरी दे दी गई है।

पीएम आवास योजना लिस्ट 2023 हेतु पात्रता मानदंड

• पीएम आवास योजना हेतु लाभ प्राप्त करने के लिए आपको भारत का मूलनिवासी होना आवश्यक है।
• इस योजना के तहत आवेदन करने वाले प्रत्येक आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
• पीएम आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के पास स्वयं का पक्का घर या मकान नहीं होना चाहिए।
• सभी उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा कि इस योजना के तहत आवेदक के पास कोई भी प्रॉपर्टी नहीं होनी चाहिए।
• पीएम आवास योजना का आवेदन करने वाला आवेदक सरकारी योजना का लाभ ना ले रहा।
• प्रत्येक आवेदकों की सालाना इनकम ₹300000 से कम होनी चाहिए।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

• आधार कार्ड
• आय प्रमाण
• पत्र व्यवहार का पता
• जाति प्रमाण पत्र (if required)
• बैंक खाते का पासबुक
• फोटोग्राफ
• मोबाईल नंबर

How to Check PM Awas Yojana List 2023?

• पीएम आवास योजना लिस्ट चेक करने के लिए सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना है।
आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात प्रदर्शित हुए होम पेज पर बेनिफिशियरी के विकल्प का चयन करें।
• जैसे ही आप सभी इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आप सभी के सामने नया पेज ओपन हो जाएगा।
• इस पेज पर प्रदान की गई लिंक को क्लिक करने के बाद आप सभी के सामने पीएम आवास योजना लिस्ट हेतु आवेदन फार्म ओपन हो जाएगा।
• 6 इस फार्म में आपको पंजीकरण संख्या, रजिस्टर मोबाइल नंबर और आधार कार्ड आदि जानकारियों को दर्ज करना होगा।
• सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें।
• अंतिम चरण में कैप्चा कोड को दर्ज कर सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर दें।
• इस प्रकार से आप सभी उम्मीदवारों की स्क्रीन पर PM Awas Yojana List 2023 ओपन हो जाएगी

Source by- news . Dietpatna.com

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love