पीएम आवास योजना 2023 की नई सूची केंद्र सरकार द्वारा की गई जारी, 3 महिने में पैसा खाते में आ जाएगा

PM Awas Yojana list 2023: हमारे द्वारा दी गई इस योजना के लिए जानकारी नीचे उपलब्ध कराई है हमारा उद्देश्य आप सभी को इस योजना से संबंधित जानकारी को सरल रूप में आप तक पहुंचाना है। और आप इस जानकारी को पूर्ण रूप से अंत तक पड़े जिससे कि PM Awas Yojana list 2023 आप इसका लाभ उठा सकें और आपको आवेदन करते समय या लिस्ट में नाम देखते समय किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करने के बाद इस काम को करते समय कोई समस्या नहीं आए। इसके लिए आप ध्यान पूर्वक इस योजना को अंत तक आवश्यक रूप से पढ़ें।

PM Awas Yojana list 2023 पीएम आवास योजना

भारत सरकार के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आर्थिक सहायता के रूप में ₹12000 पक्का मकान बनवाने के लिए गांव के लोगों को उपलब्ध कराए जाते हैं। जिन भी मेरी परिवार के लोगों को पक्के मकान उपलब्ध नहीं होते हैं उन सभी के लिए यह योजना कारगर साबित होगी। सरकार इस योजना के अनुसार आर्थिक लाभ को तीन किस्तों में बैठकर आप तक पहुंचाती है। जिसका मूल्य ₹40000 एक किस्त में होता है। अर्थात तीन किस्तों का ₹120000 सहायता राशि उपलब्ध होती है।

Pm awas Yojana list 2023

योजना के माध्यम से हम यह बताएंगे आपको कि आप पीएम आवास योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं।और लिस्ट में अपना नाम भी किस प्रकार से कर सकते हैं। साथ ही वह लिस्ट डाउनलोड कैसे की जा सकती है। इन सभी जानकारियों के लिए नीचे दि गई जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ें।

लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

• पीएम आवास लिस्ट चेक करने व साथ ही डाउनलोड करने के लिए आपको सर्वप्रथम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक आपको नीचे उपलब्ध करा दिया है।
• Awaassoft के नाम से आपको होम पेज पर कब मिलेगा जिसके अंदर रिपोर्ट का विकल्प दिया जाएगा उस पर क्लिक करो।
• अब आपको यहां Social Audit report के सेक्शन में Benificiary details for verification का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करो।
• अब यहां पर आपको Selection Filters का सेक्शन मिलेगा जिसमे आपको मांगी जाने वाली सभी जानकारीयो को दर्ज करना होगा।
• और सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको न्यू लिस्ट मिलेगी।
• अन्त, इस प्रकार आप सभी आवेदक आसानी से नई लिस्ट को चेक व डाउनलोड कर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।