पेट्रोल डीजल भरवाते समय सिर्फ ‘0’ नहीं, डेंसिटी भी देखनी है, असली खेल इसी का है

1.5/5 - (2 votes)

पेट्रोल भराने से पहले फ्यूल डिस्पेंसर मशीन पर ‘जीरो’ देखना. पेट्रोल पंप पर ये काम हम आमतौर पर करते ही हैं. करना भी चाहिए. लेकिन एक और जरूरी चीज देखने की हम जहमत नहीं उठाते. जीरो नहीं देखने से हो सकता है पेट्रोल भरने वाला कुछ खेल कर जाए और पेट्रोल की मात्रा कम मिले, लेकिन हम जिस चीज की ओर ध्यान दिलाना चाहते हैं, उसे नहीं करने पर हो सकता है गाड़ी ही खराब हो जाए. बात कर रहे हैं डेंसिटी की, जिसका सीधा संबंध पेट्रोल/डीजल की शुद्धता से है. इसके मानक खुद सरकार ने तय किए हैं. क्या है ये शुद्धता का पैमाना और आप कैसे चेक कर सकते हैं, वो हम आपको बताते हैं.

Petrol Diesel, पेट्रोल भरने से पहले फ्यूल डिस्पेंसर मशीन पर ‘जीरो’ चेक करना। यह काम हम आमतौर पर पेट्रोल पंप पर करते हैं। भी करना चाहिए। लेकिन हम एक और महत्वपूर्ण बात देखने की जहमत नहीं उठाते। जीरो न देखकर हो सकता है कि पेट्रोल भरने वाला कोई खेल खेल जाए और पेट्रोल कम मात्रा में मिले, लेकिन जिस चीज की ओर हम ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं, अगर हम ऐसा नहीं करते हैं तो कार खुद ही खराब हो सकती है। हम घनत्व के बारे में बात कर रहे हैं, जो सीधे पेट्रोल/डीजल की शुद्धता से संबंधित है। इसके मानक सरकार ने ही तय किए हैं। हम आपको बताते हैं कि क्या है ये शुद्धता का पैमाना और कैसे आप इसकी जांच कर सकते हैं।

हम आपको बताते हैं कि क्या है ये शुद्धता का पैमाना और कैसे आप इसकी जांच कर सकते हैं। पेट्रोल के घनत्व की एक सीमा होती है। यदि उसमें किसी प्रकार की मिलावट की जाती है तो उत्पाद में मौजूद तत्वों या पदार्थों के बीच दूरी आ जाएगी। यह दूरी उत्पाद की गुणवत्ता में गिरावट के लिए जिम्मेदार है

  social whatsapp circle 512
WhatsApp Group
Join Now
2503px Google News icon.svg
Google News 
Join Now
Spread the love