किसानों के लिए खुशखबरी… अब गांव में खोल सकते हैं अपना पैक हाउस, इस लिंक पर मांगे हैं आवेदन

5/5 - (1 vote)

Pack House Scheme: राज्य में बागवानी फसलों की खेती और इसका व्यापार बढ़ाने के लिए 50 पैक हाउस खोले जा रहे हैं. इसके लिए सरकार ने 31 मार्च तक http://sfacharyana.in/register पर आवेदन भी मांगे हैं.

Agri Business: किसानों की आय बढ़ाने के लिए सिर्फ खेती-किसानी तक सीमित रहना काफी नहीं है. इसलिए किसानों को अब दूसरे ग्रामीण व्यवसायों से जोड़ा जा रहा है. पशुपालन, मछली पालन और मुर्गी पालन का क्रेज बढ़ ही रहा है, लेकिन कई राज्य सरकारें अब बागवानी फसलों के उत्पादन और व्यापार को बढ़ाने के लिए एग्री बिजनेस के प्रमोट कर रही हैं. इसमें फूड प्रोसेसिंग से लेकर पैक हाउस प्लांट्स तक शामिल हैं. हरियाणा सरकार भी फल-सब्जी समेत अन्य बागवानी फसलों की खेती करने वाले किसानों को उत्पाद की सुरक्षा के लिए पैक हाउस खोलने का ऑफर दे रही है. राज्य में बागवानी व्यापार बढ़ाने के लिए कुल 50 पैक हाउस खोलने की प्लानिंग है, जिसके लिए अब किसानों से आवेदन भी मांगे गए हैं

पैक हाउस के लिए सब्सिडी

हरियाणा में बागवानी फसलों का उत्पादन और इससे जुड़े बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने 50 एकीकृत पैक हाउस खोलने की प्लानिंग की है. इन पैक हाउस से ना सिर्फ किसानों की आय बढ़ेगी, बल्कि बागवानी क्षेत्र में भी क्रांति आएगी. पैक हाउस का प्रमुख उद्देश्य है फल, सब्जी जैसे जल्दी खराब होने वाले उत्पादों की सुरक्षित ढंग से पैकिंग करना. इसी लक्ष्य के साथ किसानों से 31 मार्च तक आवेदन मांगे गए हैं. 

कहां करें आवेदन

हरियाणा सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, बागवानी फसलों की खेती करने वाले किसान चाहें तो पैक हाउस खोलने के लिए 31 मार्च तक  http://sfacharyana.in/register पर आवेदन कर सकते हैं.

अधिक जानकारी के लिए राज्य सरकार ने टोलफ्री नंबर- 1800-180-2021 भी जारी किया है. इस योजना के नियमों के अनुसार, जिन किसानों ने पहले से ही  पैक हाउस के लिए आवेदन किया हुआ है , वो इस बार दोबारा आवेदन ना करें.

पैक हाउस से बढ़ेगी किसानों की इनकम

जानकारी के लिए बता दें कि पैक हाउस की मदद से किसान अपने बागवानी उत्पाद जैसे-फल, सब्जी या औषधीयों की आसानी से धुलाई, ग्रेडिंग और पैकेजिंग कर सकते हैं. इस तरह ना सिर्फ लोकल मार्केट में, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में भी उत्पाद के बेहतर दाम पाने में खास मदद मिलती है.

ये पैक हाउस बागवानी बिजनेस की ओर बढ़ने में किसानों की मदद करते हैं. इस तरह किसानों को आधुनिक तकनीकों से जोड़ना और गुणवत्तापूर्ण उत्पादन लेना भी आसान हो जाता है.

  social whatsapp circle 512
WhatsApp Group
Join Now
2503px Google News icon.svg
Google News 
Join Now
Spread the love