One Student One Laptop Yojana: सरकार हर विधार्थी को दें रहीं निःशुल्क लेपटॉप, ऐसे उठाएं योजना का लाभ 

5 Min Read
खबर शेयर करें

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के द्वारा अब देश के तकनीकी क्षेत्र के सभी विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप योजना का फायदा दिया जा रहा है इस योजना के तहत एक छात्रा को एक लैपटॉप दिया जाएगा इस योजना की शुरुआत हो चुकी है और इस लेख में योजना की पात्रता और आवेदन की प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें। तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने हेतु सरकार प्रयास कर रही है और तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप दे रही है इस योजना के तहत देश के सामाजिक और आर्थिक रूप से गरीब वर्ग के परिवारों के बच्चों को फायदा दिया जा रहा है इस योजना का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थी तकनीकी क्षेत्र में अपना ज्ञान बढ़ा सकें और बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सकें यही है।

One Student One Laptop Yojana 

सरकार की आधिकारिक तकनीकी संस्था अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा चलाई गई फ्री लैपटॉप योजना जिसका सही नाम एक छात्र एक लैपटॉप योजना है इस योजना में देश के वह सभी विद्यार्थी पात्र हैं जो तकनीकी क्षेत्र की शिक्षा कर रहे हैं।अब विद्यार्थियों के सवाल हैं तकनीकी क्षेत्र की कौन सी शिक्षा जिसमें फ्री लैपटॉप मिलता है इसके संबंध में पूरी जानकारी पढ़ें और पत्र विद्यार्थी इस फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं और फ्री लैपटॉप वितरण कब से शुरू होगा और योजना में आगामी प्रक्रिया क्या होगी संबंधित सभी विवरण पढ़ें। 

Free Laptop Yojana Start Update 

फ्री लैपटॉप योजना यानी एक छात्र एक लैपटॉप योजना भारत सरकार की आधिकारिक अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा चलाई गई योजना है इस योजना को लेकर अब सभी विश्वविद्यालय और कॉलेज और महाविद्यालय में सूचना जारी हो चुकी है और इस सूचना के आधार पर अब विद्यार्थियों की जांच भी शुरू हो चुकी है और तकनीकी क्षेत्र के विद्यार्थियों को यह लैपटॉप दिया जाएगा इसको लेकर अब अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद विभाग द्वारा नोटिफिकेशन जारी हो चुका है।

कभी इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया कैसे रखी जाएगी और वितरण कब से शुरू होगा इसके संबंध में बहुत से सवाल हैं तो अब इस योजना की पात्रता प्रक्रिया पढ़ें और योजना में आवेदन की जानकारी के बारे में समझे।

Free Laptop Yojana Eligibility Criteria 

भारत देश के विद्यार्थी इस योजना में पात्र हैं।

ऐसे विद्यार्थी जो कक्षा 12 के बाद तकनीकी क्षेत्र के कोर्स हेतु कॉलेज में प्रवेश ले रहे हैं वह पात्र हैं।

तकनीकी क्षेत्र के वह सभी कोर्स जिसमें लैपटॉप और कंप्यूटर की आवश्यकता रहती है उन्हें सभी तकनीकी कोर्स के विद्यार्थियों को लैपटॉप दिया जाएगा।

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद अपने क्षेत्र के सभी तकनीकी शिक्षा कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप दे रही है।

विद्यार्थी लगातार शिक्षा से जुड़ा हो तो वह भी जरूरी है।

तकनीकी क्षेत्र का वह विद्यार्थी जो सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार से है वह इस योजना में पात्र हैं।

ऐसे विद्यार्थी जिनके परिवार की सलाना आय ढाई लाख रुपए से कम है वह पात्र हैं।

Free Laptop Yojana Document 

विद्यार्थी का आधार कार्ड और मोबाइल नंबर।

विद्यार्थी का 12वीं पास परिणाम और कॉलेज प्रवेश और तकनीकी क्षेत्र के शिक्षा दस्तावेज।

परिवार का आय प्रमाण पत्र जरूरी है।

विद्यार्थी के माता-पिता का आधार कार्ड भी जरूरी है।

विद्यार्थी का बैंक खाता जरूरी है।

One Student One Laptop Yojana Registration 

फ्री लैपटॉप योजना यानी एक छात्र एक लैपटॉप योजना में ऑनलाइन आवेदन अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद पोर्टल पर होगा और ऑफलाइन आवेदन कॉलेज और विश्वविद्यालय या महाविद्यालय के आगामी निर्देश के बाद शुरू होगा इसको लेकर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और अब आवेदन के बाद विद्यार्थियों का चयन होगा और फ्री लैपटॉप दिया जाएगा।

फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों का चयन कॉलेज स्तर पर शिक्षा के आधार पर और पारिवारिक स्थिति के आधार पर होगा और फ्री लैपटॉप वितरण जल्द ही शुरू होगा इसको लेकर अब विभाग द्वारा प्रक्रिया जारी हो चुकी है और आगामी निर्देश भी जल्द जारी होगा।

PM Kisan Yojana 2024 : किसान जल्दी करें यह काम वरना अटक जाएंगी 17वीं किस्त, यहां जानिए पूरी प्रक्रिया 

Ladli Behna Yojana : लाड़ली बहना योजना की 11वीं किस्त इस दिन खाते में आएंगी, जानिए पूरी जानकारी 


खबर शेयर करें
Share This Article
By Harry
Follow:
नमस्ते! मेरा नाम "हरीश पाटीदार" है और मैं पाँच साल से खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी, अनुभव और ज्ञान मैं अपने लेखों के माध्यम से लोगों तक पहुँचाता हूँ। मैं विशेष रूप से प्राकृतिक फसलों की उचित देखभाल, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सामना, और उचित उपयोगी तकनीकों पर आधारित लेख लिखने में विशेषज्ञ हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *