Kisan News: इफको नैनो डीएपी से किसानों को होगा भारी मुनाफा, देखें इसके उपयोग का तरीका और इसके लाभ

इफको नैनो डीएपी एक नैनोटेक्नॉलेजी आधारित क्रांतिकारी फ़र्टिलाइज़र इनपुट हैं जो पौधो को नाइट्रोजन एंव फास्फोरस प्रदान करता हैं। नैनो डीएपी लिक्विड (तरल) जब पौधो पर डाला जाता हैं तो यह तत्काल पौधों की आवश्यकता अनुसार नाइट्रोजन एंव फास्फोरस की कमी को पूरा करता हैं। यह पौधों में स्त्रोत छिद्र संबंध को मजबूत करता हैं, एंजाइमेटिक, ऊर्जा (एडीपी-एटीपी) और प्रोटीन आत्मसात करने के पथ को पुष्ट करता हैं। इससे क्लोरफिल चार्जिंग होती है, रूट-ट अनुपात में सुधार होता हैं, उच्च बायोमास होता हैं और मिट्टी के माइक्रोब की गतिविधि और जड़ों की गतिविधि को सुधारता हुआ अन्य पोषक तत्वों की बेहतर उपलब्धता प्राप्त होती हैं।

नैनो डीएपी के लाभ

  1. उच्च फसल उपज होती हैं।
  2. गुणवत्तापूर्ण उपज प्राप्त होती हैं।
  3. रासायनिक उर्वरक उपयोग में कमी आती हैं।
  4. पर्यावरण के अनुकूल हैं।
  5. छोटी बोटल रखरखाव और परिवहन में आसानी प्रदान करती हैं।

इफको नैनो डीएपी उपयोग करने का तरीका

इफको नैनो डीएपी को तीन प्रमुख तरीके से उपयोग किया जा सकता हैं। इसका उपयोग बीजोपचार, जड़/कंद उपचार और पत्तो पर छिड़काव करके किया जा सकता हैं।

  1. बीजोपचार– बीजोपचार करने के लिए इफको नैनो डीएपी का 3-5 मिली प्रति किलोग्राम बीज के हिसाब से उपयोग करे।
  2. जड़/कंद उपचार – जड़ और कंद के उपचार के लिए इफको नैनो डीएपी का 3-5 मिली प्रति लीटर पानी के हिसाब से उपयोग करे।
  3. पत्तो पर छिड़काव– पत्तो पर छिड़काव फसल में 2 बार किया जा सकता हैं। पहला छिड़काव पत्ते आने की अवस्था में (जुताई का समय- शाखांए आने पर) 2-4 मिली प्रति लीटर पानी में और दूसरा छिड़काव फूल आने से पहले की अवस्था में करें।

इफको नैनो डीएपी उपयोग करने की विधि

प्रति छिड़काव के लिए नैनो डीएपी (तरल) @ 250 मिली-500 मिली प्रति एकड़ का छिड़काव करें। छिड़काव के लिए पानी की आवश्यक मात्रा में स्प्रेयर के प्रकार पर निर्भर करती हैं। स्प्रेयर के अनुसार नैनो डीएपी लिक्विड की सामान्य आवश्यकता नीचे दी गई हैं।

  1. नैपसैक स्प्रेयर- हर 15-16 लीटर टैंक में नैनो डीएपी लिक्विड के 2-3 ढक्कन (50-70 मिली); 8-10 टैंक सामान्य रूप से 1 एकड़ फसल को कवर करते हैं।
  2. बूम पावर स्प्रेयर- हर 20-25 लीटर टैंक में नैनो डीएपी लिक्विड के 3-4 ढक्कन (75-100 एमएल); 4-6 टैंक सामान्य रूप से 1 एकड़ फसल को कवर करते हैं।
  3. ड्रोन- हर 20-25 लीटर टैंक में नैनो डीएपी लिक्विड के 3-4 ढक्कन (75-100 एमएल); 4-6 टैंक सामान्य रूप से 1 एकड़ फसल को कवर करते हैं।

नैनो डीएपी बोतल का एक कैप 25 मिली का होता हैं। वही नैनो डीएपी (लिक्विड) की आवश्यक मात्रा फसल के प्रकार, बीज के आकार और बीज दर के अनुसार बदलती रहती हैं।

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now