Kisan News: मध्यप्रदेश के किसानों के लिए सीएम ने की घोषणा,क्षतिपूर्ति के लिए मिलेंगे 32000 रुपये

मध्यप्रदेश में बेमौसम बरसात फसलों पर आफत बनकर बरस रही है। ओलों की मार गेहूं, चना, सरसों की तैयार फसल पर पड़ी है। बेमौसम बरसात से 20 से ज्यादा जिले प्रभावित हुए हैं। अब CM शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत देते हुए उनके लिए कुछ घोषणाएं की हैं।

CM शिवराज सिंह चौहान ने कहा, “जितने जिलों में ओलावृष्टि हुई है या फसलों को नुकसान हुआ है। ऐसे हर जिलों के किसान भाइयों-बहनों आपके साथ शिवराज सिंह चौहान खड़ा है। चिंता तो है, लेकिन परेशान मत होइए हमने तय किया है कि 50% से ज्यादा जिन फसलों में नुकसान है। वहां हम किसानों को 32 हजार रूपए प्रति हेक्टेयर की दर से राहत की राशि देंगे।

उन्होंने कहा कि यह राहत की राशि अलग होगी। फसल बीमा योजना की कार्यवाही तत्काल प्रारंभ करके इस राहत के बाद फसल बीमा योजना के तहत भी राशी दी जाएगी। दोनों मिलाकर आपका जितना नुकसान हुआ है। उसकी भरपाई कर देंगे। आप बिल्कुल चिंता मत कीजिए, आंखों में आसूं मत लाइए, नहीं तो मेरे मुख्यमंत्री होने का मतलब ही क्या है?

मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि नुकसान केवल फसलों का ही नहीं अगर फसलों के अलावा किसी प्रकार का नुकसान हुआ है तो उसकी भी भरपाई की जाएगी। कुछ जगह मुझे पता चला है पशु की हानि हुई है. पहले 30 हजार रूपया देते थे। अब 37 हजार रूपया देंगे. भेड़- बकरी अगर मरी है तो 4 हजार रूपया देंगे। बछड़ा-बछिया अगर मरे हो तो 20 हजार रूपया देंगे, मुर्गा-मुर्गी मरे होंगे तो 100 रूपया प्रति मुर्गा-मुर्गी देंगे। मकान की क्षति हुई होंगी तो उसकी भी भरपाई की जाएगी।