मध्यप्रदेश के 25 लाख किसानों की मौज, सीएम शिवराज फसल बीमा के 2900 करोड़ किसानों के खाते में डालेंगे

3 Min Read
खबर शेयर करें

लाखों किसानों के लिए खुशखबरी है.. उन्हें फसल बीमा की राशि भेजी जाएगी। इसके लिए प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। 2900 करोड़ रुपये भेजने से उन्हें इसका लाभ मिलेगा।

MP Fasal Beema Yojana: मध्य प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर है. मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार किसानों को फसल बीमा का लाभ मिलेगा। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अगले महीने 25 लाख किसानों को 2900 करोड़ रुपये का फसल बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। वर्ष 2021-22 में प्राकृतिक आपदा से प्रभावित खरीफ एवं रबी फसलों का फसल बीमा कराया जा रहा है।

बीमा कंपनी को क्लेम जमा करने का निर्देश दिया गया था:
इन फसलों के खराब होने के बाद शिवराज सरकार ने बीमा कंपनी को सर्वे कराकर क्लेम जमा करने के निर्देश दिए थे। जो अंतिम है। वहीं मध्य प्रदेश सरकार के एक कार्यक्रम के जरिए यह राशि किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रदेश में 44 लाख से अधिक किसानों का बीमा किया जा चुका है। पिछले साल ओलावृष्टि और भारी बारिश के कारण खरीफ फसलों को व्यापक नुकसान हुआ था। फसलों को भारी नुकसान हुआ। शासन की ओर से इस पर सर्वे कराने के निर्देश दिए गए थे। वहीं, बीमा कंपनी को क्लेम जमा किया जाता है, जिसका काम पूरा हो चुका होता है। वही बीमा दावों को अंतिम रूप दिया गया।

इन किसानों को 2900 करोड़ रुपये का बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। इसकी सूची इस माह के अंत तक विभाग को उपलब्ध हो सकती है। विभाग से किसानों की सूची प्राप्त होने के बाद यह राशि किसान के खाते में जमा कर दी जायेगी.

2022-23 के लिए फसल बीमा की प्रक्रिया में तेजी लाना
कृषि विभाग द्वारा फसल बीमा का प्रस्ताव मुख्यमंत्री कार्यालय भेजा गया है। विभागीय अधिकारियों की माने तो वर्ष 2022-23 के फसल बीमा की प्रक्रिया में तेजी लाई जा रही है। समय से पहले काम पूरे होंगे। वहीं यह राशि सितंबर से पहले किसान के खाते में जमा करायी जा सकती है।


खबर शेयर करें
Share This Article
By Harry
Follow:
नमस्ते! मेरा नाम "हरीश पाटीदार" है और मैं पाँच साल से खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी, अनुभव और ज्ञान मैं अपने लेखों के माध्यम से लोगों तक पहुँचाता हूँ। मैं विशेष रूप से प्राकृतिक फसलों की उचित देखभाल, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सामना, और उचित उपयोगी तकनीकों पर आधारित लेख लिखने में विशेषज्ञ हूँ।