मौसम अलर्ट: मध्यप्रदेश के 40 जिलों में आंधी तूफान के साथ मूसलाधार बारिश, अब भी यहां बारिश की संभावना

भोपाल में 29-30 अप्रैल से एक मई के बीच तेज हवा और गरज-चमक के साथ तेज वर्षा हो सकती है।वही 29-30 अप्रैल को प्रदेशभर में तेज बारिश होने, आंधी चलने और ओले गिरने की संभावना है।1 मई से एक ओर पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है। इससे 3-4 दिन मौसम बदला रहेगा।

ओले के भी आसार

एक के बाद एक सक्रिय हो रहे वेदर सिस्टमों के चलते मध्य प्रदेश में 4 मई तक बारिश और आंधी का असर देखने को मिलेगा।वही 60 से 65Km प्रतिघंटा की स्पीड से आंधी चलेगी और कहीं कहीं ओले गिरने के भी आसार है।

इस दौरान बिजली गिरने और चमकने के भी आसार है।

एमपी मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवात के असर से 29, 30 अप्रैल और 1 से 4 मई तक प्रदेश में चमक-गरज के साथ बारिश और आकाशीय बिजली चमकने या गिरने की संभावना है।

आज इन जिलों में बारिश, आंधी-ओले के आसार

भोपाल, चंबल, ग्वालियर, सागर, जबलपुर, शहडोल और नर्मदापुरम संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश होने के आसार है। इस कारण भोपाल, सीहोर, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, भिंड, मुरैना, श्योपुर, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, सागर, दमोह, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, नर्मदापुरम, हरदा और बैतूल जिलों में असर देखने को मिलेगा।कटनी, सागर, नरसिंहपुर, पन्ना, जबलपुर, विदिशा, भिंड, रायसेन और दतिया जिले में ओले गिरने और तेज आंधी चलने के साथ आकाशीय बिजली गिरने और चमकने के भी आसार हैं।
इंदौर, शहडोल, नर्मदापुरम, रीवा और उज्जैन संभाग के जिलों के साथ ही श्योपुरकलां, भोपाल, मुरैना, गुना, राजगढ़, ग्वालियर, शिवपुरी, सीहोर, अशोकनगर, छिंदवाड़ा, मंडला, टीकमगढ़, बालाघाट, दमोह, छतरपुर और सिवनी जिलों में गरज-चमक के साथ 40 से 50Km प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ से बिगड़ा मौसम, मई तक जारी रहेगी बारिश

एमपी मौसम विभाग की मानें तो भोपाल में 29-30 अप्रैल से एक मई के बीच तेज हवा और गरज-चमक के साथ तेज वर्षा हो सकती है।वही 29-30 अप्रैल को प्रदेशभर में तेज बारिश होने, आंधी चलने और ओले गिरने की संभावना है।1 मई से एक ओर पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है। इससे 3-4 दिन मौसम बदला रहेगा।अगले 48 घंटे के दौरान जबलपुर सहित संभाग के जिलों में तेज हवाओं के साथ गरज-चमक के साथ वर्षा की संभावना है।शनिवार को भोपाल, नर्मदापुरम, शहडोल, जबलपुर, सागर, ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में वर्षा होगी।कटनी, सागर,नरसिंहपुर, पन्ना, जबलपुर, विदिशा, भिंड, रायसेन एवं दतिया जिले में ओले भी गिर सकते हैं।