मौसम अलर्ट: अचानक बदला मौसम,हुई भारी बारिश, मध्यप्रदेश के इन जिलों में अभी भी तेज बारिश का अलर्ट, देखें रिपोर्ट

आपको ये तो अवश्य ही ज्ञात होगा कि कई राज्यों को अब गर्मी और लू के प्रकोप से राहत मिलती दिख रही हैं। पिछले 12 घंटों के बीच कई स्थानों पर मामूली बारिश हुई है। मौसम विभाग ने आज भी कई राज्यों में तेज वर्षा का अलर्ट जारी किया है। मध्य प्रदेश के 10 से अधिक जिलों में आज बारिश हो सकती है। सागर,चंबल,जबलपुर सभाग के साथ भोपाल,ग्वालियर,दतिया,सीहोर में हल्की से माध्यम बारिश का अंदेशा लगाया जा रहा हैं। वहीं कई जगहों पर बिजली गिरने की संभावना भी व्यक्त की है। छत्तीसगढ़ में आज भी हल्की बारिश हो सकती है। राज्य के कई जिलों में रविवार को भी मामूली बारिश हुई थी।

कई राज्यों को गर्मी और लू के प्रकोप से राहत

दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में वर्षा के चलते लोगों को प्रचंड गर्मी से थोड़ा सुकून जरूर मिला है। टेंपरेचर में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार देशभर में कम से कम अगले 4 से 5 दिनों तक लू चलने की संभावना बनती दिखाई नहीं दे रही हैं। ऐसे में देशवासियों को प्रचंड हीटवेव से राहत मिलती दिख रही है।

NCR में 26 अप्रैल को आमतौर पर आकाश में काले घने मेघों का डेरा छाया रहेगा और मामूली बारिश या हल्की बौछारें भी पड़ सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) के अनुसार आज दिल्ली में अधिक से अधिक टेंपरेचर(Maximum temperature) 32 डिग्री सेल्सियस और कम से कम टेंपरेचर(Minimum temperatures) 21 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। बादलों के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान दिल्ली-NCR के इलाके में प्रचंड गर्मी से काफी राहत मिली हैं। बीते 24 घंटे में अधिक से अधिक टेंपरेचर 31.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस कम रहा। उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में कई जगह आज गरज के साथ बौछारें पड़ने या बारिश होने की आशंका बनी हुई है।

Heat Wave चलने की कोई संभावना नहीं है।

IMD के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे के आलावा देश के ज्यादातर जगहों पर अधिक से अधिक टेंपरेच सामान्य या सामान्य से बहुत कम रहा। इन हिस्सों पर अधिकांश पारा साधारण से 2-3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। बहरहाल पिछले एक दिन में देश में कहीं भी लू की स्थिति नहीं देखि गई। IMD के अनुसार अगले 5 दिनों के बीच भारत के बहुसंख्यक जगहों पर लू (Heat Wave) चलने की कोई संभावना नहीं है। पिछले कुछ दिनों से देश के कई स्थानों पर आंधी और बारिश के कारण लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली है।

देश के अधिकांश राज्यों में होगी बारिश

यहां आपको बता दें कि अगले कुछ दिनों के बीच पूर्वी मध्यप्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में आंधी तूफान और बिजली की कड़कड़ाहट एवं बादलों की गड़गड़ाहट के साथ साधारण से मध्यम बारिश (Rainfall) होने की आशंका बनी हुई है। जबकि अगले 4 दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी गई हैं। केरल और माहे में 26 अप्रैल को अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है। नेक्स्ट 5 दिनों के बीच मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में और 27 और 28 अप्रैल को गुजरात में गरज और बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. जबकि उत्तर पश्चिमी भारत में पश्चिम राजस्थान को छोड़कर पूरे इलाके में आंधी तूफान और बिजली बिजली गिरने के साथ हल्की बारिश होने की आशंका जारी है।