मौसम अलर्ट:5 दिनों और पीछा नहीं छोड़ेगा मौसम, मौसम विभाग ने दी इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

IMD Rainfall Alert, Weather Udpate: उत्तर पश्चिम भारत के मौसम की बात करें तो 7 और 8 मई को बारिश पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में होगी। वहीं, यूपी में भी बारिश का अलर्ट है।

IMD Rainfall Alert, Weather Update 7 May: उत्तर भारत के तमाम राज्यों में बारिश का दौर खत्म हो चुका है। पिछले कुछ दिनों में काफी बरसात हुई और अब एक बार फिर से तापमान में वृद्धि होने लगी है। हालांकि, अंडमान और निकोबार द्वीप पर मोचा साइक्लोन की वजह से भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। कल से अगले पांच दिनों तक बरसात होगी। इसके अलावा भी कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। दिल्ली और पश्चिमी यूपी में भी आज हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में साइक्लोल मोचा की गति धीरे-धीरे तेज होगी। इसका असर अंडमान और निकोबार में देखने को • मिलेगा। चेतावनी जारी करते हुए मौसम विभाग ने कहा, “8 से 12 मई के बीच भारी से बहुत भारी बारिश होगी। इसमें से 8, 9 और 12 मई को बारिश की रफ्तार काफी तेज होगी। वहीं, बंगाल की खाड़ी, अंडमान और निकोबार द्वीप में 40-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, जिसकी गति धीरे-धीरे और तेज होने की संभावना है। “

उधर, उत्तर पश्चिम भारत के मौसम की बात करें तो 7 और 8 मई को बारिश पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में होगी। वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सात मई को बारिश की संभावना है। इसके अलावा, उत्तराखंड में सात और आठ मई को ओले पड़ेंगे। हिमाचल प्रदेश और पंजाब में सात मई को ओले गिरेंगे। दक्षिण भारत के केरल, कर्नाटक, साउथ इंटीरियर कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल में अगले पांच दिनों तक बारिश होगी। इसमें से सात मई को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में होगी, जबकि केरल, माहे में 9-11 मई के बीच होगी। वहीं, दक्षिणी इंटीरियर कर्नाटक में 10 और 11 मई को भारी बरसात देखने को मिलेगी।

नॉर्थईस्ट इंडिया की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में अगले पांच दिनों तक बरसात देखने को मिलने वाली है। मौसम विभाग ने बताया है कि देश के ज्यादातर हिस्सों में पांच दिनों के दौरान अधिकतम तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस बढ़ जाएगा। इस हिसाब से गर्मी के बढ़ने की संभावना है। हालांकि, अगले पांच दिनों तक कहीं भी हीटवेव की चेतावनी जारी नहीं की गई है।