मौसम अलर्ट: पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से कई जिलों में भारी बारिश, अभी भी यहां ओलावृष्टि के आसार

जम्मू कश्मीर में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान में चक्रवातीय घेरा बन रहा है।यह घेरा राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ज्यादा सक्रिय रहेगा। इसके प्रभाव से चंबल संभाग के श्योपुर, मुरैना, भिंड में ज्यादा असर रहेगा। ग्वालियर, शिवपुरी, गुना में भी असर ज्यादा रहेगा।

24 घंटे में बदलेंगे मौसम के मिजाज, छाएंगे बादल

मध्य प्रदेश में एक बार फिर बारिश, ओले, गरज चमक के साथ बिजली और तेज आंधी के आसार है।एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, 29 मार्च का एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है।उसके असर से 30-31 मार्च को ग्वालियर, चंबल, भोपाल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा हो सकती है।31 मार्च से दो अप्रैल के बीच इसका असर दिखेगा। इसके असर से न्यूनतम तापमान बढ़ेगा, जबकि अधिकत में गिरावट आ सकती है।

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, 29 मार्च को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में आने के आसार हैं, जिसके कारण 31 तक गरज-चमक के साथ बादल, वर्षा के संकेत मिल रहे हैं।29-30 मार्च से एक बार फिर मौसम के बदलने के आसार है। इस दौरान ग्वालियर-चंबल समेत रीवा, जबलपुर, उज्जैन संभाग के कुछ शहरों में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है।30-31 मार्च को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसका असर तीन अप्रैल के आसपास नजर आएगा।31 मार्च को गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी, आंधी व ओलावृष्टि के आसार जताए हैं।

पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा प्रभाव

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू कश्मीर में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान में चक्रवातीय घेरा बन रहा है।यह घेरा राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ज्यादा सक्रिय रहेगा।इसके प्रभाव से चंबल संभाग के श्योपुर, मुरैना, भिंड में ज्यादा असर रहेगा।ग्वालियर, शिवपुरी, गुना में भी असर ज्यादा रहेगा। कहीं-कहीं ओलावृष्टि हो सकती है।एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 29 मार्च की रात से पश्चिमी हिमालय तक पहुंच सकता हैजिससे 30 और 31 मार्च को जबलपुर सहित संभाग के जिलों में फिर तेज हवा, गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की आशंका है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, 29 मार्च को प्रदेश के कुछ हिस्सों में मौसम में मामूली बदलाव देखने को मिलेगा।उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बैतूल और बालाघाट में बादल और हल्की बारिश होने का अनुमान है।वही 30 मार्च को आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और राजगढ़ में हल्की बारिश हो सकती है।