Wheat MSP Registration 2024 : गेहूं की खरीदी के लिए पंजीयन प्रक्रिया हुई शुरू, ऐसे करें अपना पंजीयन 

गेहू के लिए सीजन 2024 – 2025 के लिए MSP दर पर पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिन किसानो को MSP रेट पर गेहू की फसल बेचनी है वो ऑनलाइन इसके लिए आवेदन कर सकते है। www.mpeuparjan.nic.in पोर्टल के जरिये ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को पूर्ण किया जा सकता है। सरकार की तरफ से गेहू के समर्थन मूल्य में राशि फ़िलहाल 2275 रु तय की गई है। हालाँकि इस राशि में बढ़ोतरी की जा सकती है।

कब से कब तक होगा पंजीकरण

मध्य प्रदेश राज्य में MSP पर गेहू के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 5 फरवरी 2024 से शुरू हो चुकी है और ये 1 मार्च 2024 तक जारी रहने वाली है। इस दौरान किसानो जिनको MSP रेट पर फसल बेचनी है वो लोग ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते है। किसी भी क्योस्क केंद्र, CSC केंद्र या सहकारी समिति में इसके लिए पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध होगी।

जरुरी दस्तावेज

मध्य प्रदेश राज्य में किसानो को MSP दर पर पंजीकरण के लिए आधार कार्ड, जमीं के कागजात की फोटोकॉपी, बैंक खाता बुक होना जरुरी है। एक बात का ध्यान रखे की बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए इसके साथ ही जमीन सम्बंधित आधार कार्ड की जानकारी मिलान पहले ही कर ले। यदि कोई त्रुटि होती है। तो इसका सुधार तहसील कार्यालय में होगा।

राजस्थान में MSP मूल्य

राजस्थान राज्य में MSP मूल्य गेहू का 125 रु की बढ़ोतरी के साथ 2400 रु प्रति क्विंटल किया गया है। इसमें 125 रु के बोनस की घोषणा की गई है। वही पर मध्य प्रदेश राज्य में भी गेहू के लिए बोनस के लिए जल्द ही अपडेट जारी की जा सकती है। किसानो MSP मूल्य पर फसल को बेचने के लिए CSC केंद्र, सहकारी समिति एवं किसान अप्प की मदद से ऑनलाइन पंजीकार करवा सकते है।