न्यूनतम समर्थन मूल्य 2023 विपणन वर्ष की गेहूं की खरीदी कल से होंगी शुरू, इन जिलों में प्रशासन ने की तैयारी

प्रदेश सरकार द्वारा बैतूल जिले में 25 मार्च से समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीदी के आदेश दिए हैं लेकिन तैयारी पूरी ना होने और सरकारी अवकाश के चलते सोमवार से विधिवत खरीदी का काम शुरू होगा। आपूर्ति विभाग के अधिकारियों की मानें तो शनिवार को मुहूर्त कर दिया जाएगा। जिले में समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीदी के लिए 62 केंद्र बनाए गए हैं।

पोर्टल खुला तो 948 ने कराया पंजीयन

समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए बेहद कम संख्या में किसानों द्वारा पंजीयन कराया गया है। हालांकि सरकार ने 22 से 24 मार्च तक पोर्टल खोलकर पंजीयन कराने की सुविधा दी थी। तीन दिन में बैतूल जिले में 948 किसानो के द्वारा समर्थन मूल्य पर गेंहू बेचने के लिए पंजीयन कराया है। इन्हे मिलाकर जिले में कुल 21589 किसान उपज बेचने के लिए पंजीकृत हैं। पिछले साल 42 हजार किसानों ने पंजीयन कराया था।

चमक विहीन गेंहू को लेकर संशय

जिले में वर्षा और ओलावृष्टि के कारण गेंहू के दानों से चमक गायब हो गई है। ऐसी दशा में किसान खुले में गेंहू बेचेंगे तो उसके दाम कम मिलेंगे। किसान चाहते हैं कि चमक विहीन गेंहू की समर्थन मूल्य पर खरीदी हो जाए लेकिन अब तक सरकार ने कोई निर्देश नही दिए हैं। जिला आपूर्ति अधिकारी एके कुजूर ने बताया कि खरीदी का काम सोमवार से व्यवस्थित शुरू होगा। चमक विहीन गेंहू को लेकर अब तक कोई निर्देश नही मिले हैं।

पोर्टल खुलने का कहां लिया लाभ

जिले में 22 से 24 मार्च तक पोर्टल खोलने पर 948 किसानों ने पंजीयन करवाया है। सबसे अधिक बैतूल ब्लॉक के 239 किसानों का पंजीयन हुआ है, जबकि सबसे कम बैतूल नगर के केवल 5 किसानों ने पंजीयन करवाया है। शाहपुर ब्लॉक में अधिक नुकसान होने पर भी केवल 60 किसानों ने ही पंजीयन करवाया है। इसके अलावा घोड़ाडोंगरी में 56, मुलताई में 88, प्रभातपट्टन में 26, आठनेर में 44, आमला में 195, भैंसदेही में 90, भीमपुर में 54 तथा चिचोली ब्लॉक में 91 किसानों ने पंजीयन करवाया।

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now