मिनी दाल मशीन खरीदने पर किसानों को सरकार दें रही 1,50,000 रूपए, यहां करें आवेदन और उठाएं लाभ

Mini Dal Mill Subsidy 2023: सरकार की ओर से किसानों के लिए कई लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक कृषि यंत्र अनुदान योजना है जिसके तहत मिनी दाल मशीन पर सब्सिडी दी जा रही है। मिनी दाल मशीन की सहायता से किसान अपनी दलहन फसलों जिनमें मूंग की दाल, तूअर दाल, अरहर दाल, मसूर दाल आदि दालों की प्रोसेसिंग करके उसे पैकिंग करके बाजार में बेचकर लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। इस मशीन की सहायता से आप दालों की प्रोसेसिंग करके उसे बाजार में अच्छे दामों पर सप्लाई कर सकते हैं। खास बात यह है कि मिनी दाल मिल मशीन पर सरकार 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है जो अधिकतम 1,50,000 रुपए तक दी जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

क्या है मिनी दाल मशीन (what is mini dal machine)

ओटोमेटिक मिनी दाल मशीन की सहायता से दालों को बाजार में बेचने के लिए तैयार किया जाता है। इसमें पिलर, ड्रायर व पोलिशर सब एक साथ होता है। इस मशीन में एक तरफ से कच्चा माल यानी बिना साफ की गई दाल डाली जाती है और दूसरी ओर से तैयार दाल प्राप्त होती है। इसमें दाल की प्रोसेसिंग (processing) का काम काफी आसानी से पूरा किया जा सकता है। दाल की प्रोसेसिंग के तहत गीली दाल को सुखाना, साफ करना और उसकी पोलिश (Polish) करने का काम आता है। इसके बाद बैग पैकेजिंग (packaging) की सहायता से इस पर अपना ट्रेडमार्क (trademark) व ब्रांड प्रिंट करके इसे बाजार के लिए तैयार कर लिया जाता है। इस तरह दाल को बाजार में बेचकर काफी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

मिनी दाल मशीन पर कितनी मिलेगी सब्सिडी (subsidy)
मिनी दाल मशीन पर राज्य सरकार की ओर से कृषि यंत्र अनुदान योजना (Agricultural Machinery Subsidy Scheme) के तहत 40 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जा रही है। मिनी दाल मशीन की अनुमानित लागत करीब 3 लाख रुपए तक हो सकती है। इस पर सरकार की ओर से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी (subsidy) दी जाती है। इस तरह मिनी दाल मशीन की खरीद पर आपको अधिकतम 1,50,000 रुपए की सब्सिडी मिल सकती है। इस तरह आप बहुत ही कम कीमत पर मिनी दाल मशीन प्राप्त करके अपना स्वयं का दाल बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह बता दें कि कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत अनुसूचित जाति, जनजाति व पिछड़ा वर्ग के किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है, जबकि सामान्य वर्ग के किसानों को 40 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है।

सब्सिडी पर मिनी दाल मशीन के लिए कैसे करें आवेदन
इस समय मध्यप्रदेश सरकार की ओर से राज्य के किसानों के लिए मिनी दाल मशीन (mini dal machine) पर सब्सिडी (subsidy) का लाभ प्रदान किया जा रहा है। राज्य के किसान कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप ई-कृषि अनुदान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://farmer.mpdage.org/# पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यदि आप स्वयं आवेदन करने में असमर्थ है तो आप अपने नजदीकी एमपी ऑनलाइन या सीएससी पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2023 तक है।इस तारीख को बैंक खाते में आएंगे नमो शेतकारी महा सन्मान निधि योजना की पहली किस्त के 12000 हजार रुपये।

मिनी दाल मशीन पर सब्सिडी के लिए आवेदन हेतु किन दस्तावेजों (documents) की होगी आवश्यकता

किसान का आधार कार्ड
राशन कार्ड
किसान कार्ड
रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
जमीन के कागजात
आय-प्रमाण-पत्र
बैंक खाता विवरण, इसके लिए पासबुक के प्रथम पृष्ठ की कॉपी
धरोहर राशि के डिमांड ड्राफ्ट की कॉपी।