यह गाय 1200 लीटर तक दूध देती है, कम समय में पशुपालको को बना सकती मालामाल, जानिए पूरी जानकारी

गाय की यह नस्ल 1200 लीटर तक दूध देती है, कम समय में पशुपालको को बना सकती मालामाल, जानिए पूरी जानकारी, जो लोग पशुपालन करते हैं उनके लिए गिर गाय की नस्ल का पालन करना बहुत फायदेमंद हो सकता है। गिर गाय की नस्ल ज्यादातर राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात राज्यों में पाई जाती है। इस गाय के शरीर पर सफेद धब्बे होते हैं और गाय का रंग लाल होता है। गाय प्रति स्तनपान औसतन 1200 लीटर दूध देती है।

गीर गाय के लिए चारा

सालाना 1200 से 1800 लीटर दूध देती है इस नस्ल की गाय, काम समय में पशुपालक हो जायेंगे मालामाल, जानिए गाय की इस नस्ल के बारे में इस समय हमारे देश में Dairy Forming और पशुपालन व्यवसाय बहुत तेजी से फल-फूल रहा है।  किसी भी पशु के लिए उसकी खुराक के अनुसार चारे की व्यवस्था की जाती है। और अधिकांश पशुओं को हरा फलीदार चारा खिलाना अच्छा होता है और चारे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, एनर्जी, मिनरल्स और विटामिन्स होना जरूरी है। इसके साथ ही आप पशु को मक्का, गेहूं का चारा भी दे सकते हैं, हरे चारे में आप पशु को बरसीम, नेपियर घास, सूडान घास खिला सकते हैं.

दूध में सर्वोत्तम

हम आपको बता दे की अगर गाय की अच्छी तरह से देखभाल की जाए। गीर गाय दूध के मामले में अन्य गायों की तुलना में बेहतर दूध उत्पादन देती है अगर चारे की सही मात्रा में खिलाया जाए तो गिर गाय एक ब्यांत में 1200 लीटर दूध देती है। गिर गाय का गुजरात के एक डेयरी फार्म में प्रतिदिन 36 लीटर तक दूध देने का रिकॉर्ड है। वहीं, ब्राजील की गिर नस्ल से रोजाना 50 लीटर दूध लिया जा रहा है।

गीर गाय की कीमत

 ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों लोगों को आमदनी का एक बढ़िया स्रोत है। हमारे देश मे गाय की एक ऐसी नस्ल भी पाई जाती है जो साल भर में 1200 से 1800 लीटर तक दूध देती है। आइये जानते है किस गाय का पालन करके आप मालामाल बन सकते है। एक गिर गाय की कीमत 90 रुपये से लेकर 3.5 लाख रुपये तक होती है। लेकिन कई बार आर्थिक बाजार की वजह से गिर गाय के दाम भी कम हो जाते हैं। लेकिन सामान्य कीमत एक लाख से तीन लाख के बीच होती है। गिर गाय का दूध सबसे अच्छा माना जाता है, इसलिए इसके दूध की कीमत बहुत अधिक होती है, इसके दूध में औषधीय गुण होते हैं। जिस वजह से इसकी डिमांड भी काफी ज्यादा है गिर गाय का दूध बाजार में 60 रुपये से लेकर 200 रुपये प्रति लीटर तक बिकता है.