Kisan News: मक्का कर देगा मालामाल, इस बार मक्का के भाव 2500 से 3000 रहेंगे, जानिए कारण » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

Kisan News: मक्का कर देगा मालामाल, इस बार मक्का के भाव 2500 से 3000 रहेंगे, जानिए कारण

5/5 - (1 vote)
Picsart 22 11 04 13 15 15 282
आज के मक्का मंडी भाव

Kisan News: किसानों के लिए एक सलाह भरी खबर सामने आई है जिसमें बताया गया है कि अगर इस बार आप मक्का की खेती करते हैं तो आप मालामाल हो सकते हैं। विश्व के नजरिया से मक्का उत्पादन, खपत और बचाव हुआ स्टॉप इस बार कम रहने की उम्मीद जताई जा रही है। मक्का के निर्यात में इस बार कई देशों में कमी देखने को मिल सकती है हालांकि वर्तमान में मक्के की कीमतों में तेजी और मंदी दोनों देखने को मिल रही है। पिछले वर्ष की बात की जाए तो विश्व स्तर पर मक्के का उत्पादन 1219 मिलियन टन था‌। USDA की जानकारी के अनुसार इस वर्ष 1172 मिलियन टन रहने का अनुमान है।

Kisan News: वर्तमान वर्ष में मक्का के उत्पादन के साथ-साथ इसकी खपत भी 2 करोड़ टन कम रहने का अनुमान जताया जा रहा है। USDA ने यह भी कहा है कि मक्के की खपत से पशु आहार की मांग में भी 30 लाख टन की कमी देखने को मिलेंगी। संभावना जताई जा रही है कि अगले सीजन के लिए बचा हुआ स्टॉक पिछले साल की तुलना में 80 लाख टन कम होगा।संयुक्त राज्य अमेरिका की बात की जाए तो मक्के के उत्पादन में 30 मिलियन टन की कमी आएगी। चीन और ब्राजील के उत्पादन में जरूर 12 मिलियन टन की वृद्धि देखने को मिलेंगी। इस सीजन में मिस्र, यूरोपीय संघ, जापान, उत्तर पश्चिम एशिया, दक्षिण कोरिया और कनाडा का आयात बढ़ने की संभावना जताई गई है। अर्जेंटीना और ब्राजील से मक्के का निर्यात भी बढ़ेगा।

यह भी देखें:- मंदसौर मंडी में लहसुन में फिर जोरदार तेजी, 12,100 रूपए प्रति क्विंटल बिकी लहसुन की यह क्वालिटी

Kisan News:- USDA ने बताया है कि यूक्रेन का मक्का निर्यात घटकर 13 मिलियन टन हो जाएगा। अंतरराष्ट्रीय बाजार में देखा जाए तो मक्का के भाव में सुधार आया है। सीबैट पर 11 जुलाई को मक्का 7.79 डॉलर प्रति बुशल था। इसके बाद मक्की के भाव में गिरावट देखने को मिली थी। 22 जुलाई का स्तर देखा जाए तो इसका दर 9 महीने के निचले स्तर 5.67 डॉलर पर पहुंच गई। इसके बाद 12 सितंबर को फिर से तीन महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई। उसके बाद, दरें फिर से घट गईं और वर्तमान में 6.81 डॉलर पर हैं।

आज के मक्का मंडी भाव: देश में मक्का की कीमत जुलाई के महीने में 2,500 रुपये से बढ़कर अगस्त में 2,800 रुपये तक पहुंच गई थी। उसके बाद, दर फिर से नरम हो गई। 22 अगस्त को वायदा कारोबार में मक्का ने 2,580 रुपये का आंकड़ा पार किया था। लेकिन उसके बाद कीमतों में उतार-चढ़ाव हो रहा है और सितंबर के महीने में 2500 रुपये के वादे किए जा रहे हैं।मक्के की कीमतों में अभी मंडी समितियां भी नरमी दिखा रही हैं। फिलहाल मक्के का भाव 2 हजार 300 से 2 हजार 500 रुपए के बीच मिल रहा है। जैसे-जैसे मक्का अधिक महंगा होता गया, पुश फ़ूड उद्योग में चावल और बाज़ार का उपयोग बढ़ता गया।

Like to Read:- गेहूं की अच्छी पैदावार बढ़ाने के लिए गेहूं की यह किस्म देखें, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के लिए बेहतर

Makka Mandi Bhav Today: कीमतों में वृद्धि ने मक्का के उत्पादन को कम कर दिया है। इसके कारण मक्का की कीमतों में तेजी से कमी देखने को मिली है। विशेषज्ञों का कहना है कि उद्योगों के स्तर पर बात की जाए तो मक्का की निर्यात अगर ऐसे ही चलता रहा तो देश में मक्का की कीमत अगले 2 महीनों में 2300 रुपए प्रति क्विंटल से ₹2500 प्रति क्विंटल के बीच रह सकती है। पिछले 3 महीनों में मक्का की कीमत में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं। वर्तमान स्थिति में मक्का की कीमत देखी जाए तो औसतन 2300 रुपए प्रति क्विंटल पर स्थित है। अगर मक्का का निर्यात ऐसे ही चलता रहा तो भाव में तेजी देखने को मिल सकती है।

पढ़ने के लिए:- आज के इंदौर मंडी भाव ( Indore Mandi Bhav Today )

 
social whatsapp circle 512WhatsApp Group
Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love