महिला सम्मान सेविंग स्कीम 2024 : केंद्र सरकार महिलाओं को 2 साल में देंगी 2 लाख 32 हजार रुपए, यहां करें आवेदन 

4 Min Read
खबर शेयर करें

Mahila Samman Saving Certificate: इंडियन पोस्ट ऑफिस बैंक के तरफ से महिलाओं और बेटियों के लिए पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान बचत पत्र स्कीम चलाई जा रही हैं। ध्यान दीजिए इस महिला सम्मान बचत पत्र स्कीम में केवल 2 सालों के लिए थोड़े से पैसे को निवेश यानि की जमा करना होता हैं और फिर 2 साल पूरे होने के बाद ब्याज सहित पैसा प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम की खासियत यह हैं की कोई भी भारतीय महिला या बेटी 1000 रुपये से निवेश कर सकती हैं, जि हाँ 1000 रुपये से निवेश कर सकती हैं केवल व केवल 2 साल के लिए। गौर कीजिए इस महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में चक्रवृद्धि ब्याज मिलता हैं और यही वजह हैं की आप इस स्कीम में दो सालों के लिए इकट्ठा पैसा जमा कर देते हैं तो आपको तगड़ा पैसा मिलता हैं।

ये हैं महिलाओं के लिए महिला सम्मान बचत पत्र स्कीम

ध्यान दीजिए महिला सम्मान बचत पत्र स्कीम में यदि 2 साल के लिए पैसे जमा करना चाहते हैं तो इस स्कीम में आपको हर महीने पैसे जमा करना नहीं होता हैं। जि हाँ इस स्कीम में एक बार अपने पैसे को जमा कर सकते हैं और 2 साल पूरे होने पर पैसे निकाल सकते हैं, यानि की बैंक आपको पैसे रिटर्न कर देते हैं। ध्यान दीजिए यदि आप एक महिला हैं तो आप इस स्कीम में 1000 रुपये से लेकर अधिकत्तम 2 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। एक उदाहरण से समझिए यदि आपके पास 1 हजार रुपये, 10 हजार रुपये, 20 हजार रुपये, 30 हजार रुपये, 50 हजार रुपये या फिर 2 लाख रुपये हैं तो एक बार जमा कर सकते हैं। फिर आपको दो साल बाद इस स्कीम के जरिए चक्रवृद्धि ब्याज के मुताबिक पैसे रिटर्न कर दिया जाएगा, जि हाँ इसमें आपको चक्रवृद्धि ब्याज मिलता हैं।यानि की आप जो पैसे निवेश किए उस पैसे पर हर 3 महीने में ब्याज मिलेगा और उस ब्याज पर भी ब्याज मिलेगा, इसलिए ये स्कीम काफी शानदार स्कीम मानी जाती हैं।

महिला सम्मान बचत पत्र में इन लोगों का खुलेगा खाता

ध्यान दीजिए इस स्कीम का नाम ही हैं महिला सम्मान सेविंग स्कीम इसलिए इसमें सिर्फ व सिर्फ महिलाएं ही अकाउंट ओपन करवा सकती हैं। ध्यान रहे महिलाएं का मतलब ये नहीं की बेटी नहीं खुलवा सकती हैं आप चाहे तो अपनी बेटी के नाम भी अकाउंट ओपन करवा सकते हैं।इसमें कोई भी उम्र की समय सीमा नहीं हैं, इसका मतलब साफ हुआ की आप इसमें अपनी छोटी बच्ची के नाम से भी अकाउंट खुलवा सकते हैं और कोई भी उम्र की महिला पैसा जमा कर सकती हैं अकाउंट ओपन करके। खाता खुलवाने के लिए डायरेक्ट आपको इंडियन डाकघर बैंक पहुंचना होगा, जि हाँ इंडियन डाकघर में ही खाता खुलवा सकते हैं। हलाकी वर्तमान में आप महिला सम्मान बचत पत्र स्कीम को अन्य सरकारी बैंक जैसे पंजाब नेशनल बैंक, केनरा बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा जैसे बैंकों में खुलवा सकते हैं।

महिला सेविंग बचत पत्र स्कीम खुलवाने के लिए डॉक्यूमेंट

– महिलाओं का आधार कार्ड

– पासपोर्ट साइज का फोटो अनिवार्य हैं

– मोबाइल नंबर की भी जरूरत पड़ेगी

– यदि आवश्यक हैं तो पैन कार्ड जरूर ले जाएँ

– वोटर आईडी कार्ड

– निवास प्रमाण पत्र

किसान पेंशन योजना 2024 : किसानों को अब प्रति महीने मिलेंगे 3000 रूपए, सरकार ने शुरू की नई योजना 

Fish Farming : केंद्र सरकार घर में मछली पालन के लिए दें रहीं 60% सब्सिडी, ऐसे उठाएं योजना का लाभ 


खबर शेयर करें
Share This Article
By Harry
Follow:
नमस्ते! मेरा नाम "हरीश पाटीदार" है और मैं पाँच साल से खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी, अनुभव और ज्ञान मैं अपने लेखों के माध्यम से लोगों तक पहुँचाता हूँ। मैं विशेष रूप से प्राकृतिक फसलों की उचित देखभाल, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सामना, और उचित उपयोगी तकनीकों पर आधारित लेख लिखने में विशेषज्ञ हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *