LPG Cylinder Subsidy: राशन कार्ड वाले लाभार्थियों को गैस सिलेंडर पर मिल रही 500 रूपए की सब्सिडी

3 Min Read
खबर शेयर करें

LPG gas cylinder subsidy: केंद्र सरकार द्वारा देशभर के गरीबों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं चलाई जाती है। इसी के चलते अब राशन कार्ड के लाभार्थियों के लिए एक खुशखबरी आई है। राशन कार्ड के लाभार्थियों को अब LPG gas cylinder पर भारी सब्सिडी प्रदान की जा रही है। अगर आपके पास भी राशन कार्ड है तो आपको बस सिर्फ 500 रूपए में गैस सिलेंडर मिल सकता है। देशभर में लगातार गैस सिलेंडर के दाम ऊंचाइयां छूते जा रहें हैं। इसके चलते केंद्र सरकार द्वारा गरीबों को सहायता प्रदान करने के लिए यह फैसला लिया गया है। वर्तमान में गैस सिलेंडर के भाव 1000 का आंकड़ा पार कर चुके हैं।

गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना 2023: राशनकार्ड लाभार्थी को अब गैस सिलेंडर प्राप्त करने के लिए इतने पैसे नहीं देने पड़ेंगे बल्कि राशनकार्ड लाभार्थी आधे पैसे में गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान में गैस सिलेंडर पर गरीबों को सब्सिडी देने की योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू कर दी गई है। राजस्थान सरकार द्वारा आधी कीमत पर गैस सिलेंडर देने का फैसला लिया गया है। अप्रैल 2023 से यहां योजना सभी लोगों के लिए लागू कर दी जाएगी। इस योजना का लाभ केवल राशन कार्ड वाले लाभार्थी ही ले सकते हैं।

LPG gas cylinder subsidy: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा घोषणा की गई थी कि राजस्थान राज्य में मौजूद सभी राशन कार्डों को सिर्फ आधी कीमत पर गैस सिलेंडर प्रदान की जाएगी। इससे तात्पर्य है कि राजस्थान राज्य के सभी राशन कार्ड वाले लाभार्थियों को लगभग 500 रूपए में गैस सिलेंडर दिया जाएगा। एक सभा को संबोधित करते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा घोषणा की गई कि देश में लगातार महंगाई बढ़ती जा रही है। इस महंगाई से गरीबों को राहत देने के लिए सरकार द्वारा अप्रैल महीने से बीपीएल परिवारों को ₹500 की सब्सिडी देकर प्रतिवर्ष 12 सिलेंडर दिए जाएंगे। सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से कोई भी वंचित न रहे।’ अब ऐसे में इस साल से राज्य के लोगों को मात्र 500 रुपये में सिलेंडर मिलना शुरू हो जाएगा।

हर साल 12 सिलेंडर देने की बड़ी घोषणा

सीएम गहलोत ने कहा, ‘हमारी सरकार विवरण का अध्ययन कर रही है। एलपीजी कनेक्शन और गैस चूल्हा देने के लिए उज्ज्वला योजना के नाम पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक नाटक किया गया था। अब इनके सिलेंडर खाली पड़े हुए हैं। कोई खरीद नहीं रहा है क्योंकि रसोई गैस की कीमतें 400 रुपये से बढ़कर 1040 रुपये हो गई हैं। जो लोग बीपीएल में आते हैं या उज्ज्वला योजना से जुड़े हैं, हम उनका अध्ययन करेंगे और 1 अप्रैल से उन्हें 12 सिलेंडर प्रति सिलेंडर मिलेंगे। 1040 रुपये की मौजूदा कीमत के बजाय प्रति वर्ष 500 रुपये पर हम सिलेंडर देंगे।’


खबर शेयर करें
Share This Article
By Harry
Follow:
नमस्ते! मेरा नाम "हरीश पाटीदार" है और मैं पाँच साल से खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी, अनुभव और ज्ञान मैं अपने लेखों के माध्यम से लोगों तक पहुँचाता हूँ। मैं विशेष रूप से प्राकृतिक फसलों की उचित देखभाल, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सामना, और उचित उपयोगी तकनीकों पर आधारित लेख लिखने में विशेषज्ञ हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *