PM Kisan Yojana: इन किसानों की होंगी मौज, सरकार खाते में डालेगी 4000 रूपए, करें यह काम

4 Min Read
खबर शेयर करें

पीएम किसान योजना: प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत किसानों को अब तक केंद्र सरकार द्वारा कुल 14 किस्त प्रदान की जा चुकी है। देश के करोड़ों किसानों को अब पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त का इंतजार है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से पीएम किसान योजना की संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे और बताएंगे कि आपको पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त के दौरान केंद्र सरकार द्वारा कितना पैसा प्रदान किया जाएगा और साथ ही पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त खाते में जारी करने की दिनांक भी बताएंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना क्या है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से किसानों को हर वर्ष ₹6000 कीआर्थिक सहायता दी जाती है यह राशि किसानों को तीन किस्तों में 2-2 हजार रुपये कर प्रदान की जाती है।अब तक किसानो को 14 किस्त प्रधान की जा चुकी है अब किसानों को 15वीं किस्त का इंतजार है।यह राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है 15वीं किस्त के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।

जाने कब तक  पीएम किसान की 15वीं किस्त मिलेगी

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने आवेदन प्रक्रिया पूरी की है 15वीं किस्त आने की संभावना नवंबर महीने तक जताई जा रही है। 27 नवंबर तक 15वीं किस्त का लाभ किसानों के बैंक खाते में आ जाएगा।  जिन किसानों ने 15वीं किस्त के लिए आवेदन नहीं किया है वह जल्द ही अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी करें व पंजीकरण करवाए और 15वीं किस्त का लाभ उठाए।

PM KISAN YOJNA के लिए आवेदन प्रक्रिया

•इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना की ऑफिशल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
•वेबसाइट खोलने के बाद फार्मर कॉर्नर पर जाए,
•फार्मर कॉर्नर पर जाने के बाद new farmer पंजीकरण ऑप्शन को चुने,
• इसके बाद पेज पर मांगी गई जानकारी को सावधानिक पूर्वक भरे पेज पर अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर और राज्य चुनें।
•मोबाइल नंबर पर आए otp भरे व प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं,
•प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए more details क्लिक कर अपनी राजनीति में आधार कार्ड की जानकारी ध्यान पूर्वक भरे।
|व अब आधार ऑथेंटिकेशन पुरा कर सबमिट बटन पर क्लिक करे
•इसके बाद मांगे गए खेती और जमीन के दस्तावेजों को अपलोड करें।
•सारी जानकारी भर दस्तावेज अपलोड कर सेव बटन पर क्लिक कर जानकारी अपलोड करें आपका एप्लीकेशन कंफर्मेशन मैसेज आ जाएगा  साथ ही आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

निम्न किसानों को ही मिलेगा फायदा पीएम किसान योजना का लाभ

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत उन्हें किसानों को आर्थिक सहायता का लाभ मिल पाएगा जिन्होंने अपनी ई केवाईसी कर रखी है जिन्होंने अपनी केवाईसी नहीं कराई है उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा साथ ही अगर कोई किस पठे या किराए की जमीन पर खेती करता है यानी अगर उसके नाम पर जमीन नहीं है तो उस किसान को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।


खबर शेयर करें
Share This Article
By Harry
Follow:
नमस्ते! मेरा नाम "हरीश पाटीदार" है और मैं पाँच साल से खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी, अनुभव और ज्ञान मैं अपने लेखों के माध्यम से लोगों तक पहुँचाता हूँ। मैं विशेष रूप से प्राकृतिक फसलों की उचित देखभाल, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सामना, और उचित उपयोगी तकनीकों पर आधारित लेख लिखने में विशेषज्ञ हूँ।