बेटियों को सरकार दे रही 1 लाख 43 हजार रुपए, देखें कैसे करें लाडली लक्ष्मी योजना 2023 का रजिस्ट्रेशन » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

बेटियों को सरकार दे रही 1 लाख 43 हजार रुपए, देखें कैसे करें लाडली लक्ष्मी योजना 2023 का रजिस्ट्रेशन

3.7/5 - (4 votes)

Ladli Laxmi Yojana Registration 2023: केंद्र सरकार द्वारा देश की बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने और बेटियों को जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है। इन्हीं सभी योजनाओं में से एक योजना लाडली लक्ष्मी योजना है जिसके तहत सरकार द्वारा बेटियों के उज्जवल भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। केंद्र सरकार द्वारा देश की बेटियों को योजना के तहत पैसे देने का कार्य शुरू कर दिया गया है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से लाडली लक्ष्मी योजना 2023 के रजिस्ट्रेशन करने की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप भी योजना का आसानी से लाभ उठा पाए।

बेटियों को सरकार दे रही 1 लाख 43 हजार रुपए, देखें कैसे करें लाडली लक्ष्मी योजना 2023 का रजिस्ट्रेशन

लाड़ली लक्ष्मी योजना 2023: केंद्र सरकार द्वारा लाडली लक्ष्मी योजना के तहत बेटियों को 1 लाख 43 हजार रुपए का लाभ प्रदान किया जा रहा है। अगर आप भी केंद्र सरकार की लाडली लक्ष्मी योजना 2023 के तहत आवेदन और रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा यह पैसें सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। यह सारा पैसा एक साथ नहीं बल्कि 5 किस्तों में आपके खाते में प्रदान किया जाता है। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको कुछ दस्‍तावेज सरकारी कार्यालय में जमा कराने होंगे, तो चलिए बिना देरी के इस योजना के बारे में जान लेते हैं।

Ladli Laxmi Yojana 2023: इस योजना के तहत सरकार आपकी बच्ची के नाम पर 5 साल तक 6-6 हजार रुपये जमा करती है। इस तरह उस फंड में आपकी बेटी के नाम पर कुल 30 हजार रुपये जमा हो जाते हैं। इसके बाद आपकी बेटी को इस स्कीम से पैसा मिलना शुरू हो जाता है। इस योजना के तहत, कक्षा 6 टी में प्रवेश लेने पर पहली स्थापना उपलब्ध है।वर्तमान में आपकी बेटी के खाते में 2,000 रुपये जमा हैं। इसी तरह, कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर आपकी बेटी को 4,000 रुपये हस्तांतरित किए जाते हैं। इसके बाद 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए 6,000 रुपये और कक्षा 12 में अंतिम किस्त दी जाती है, जो 6,000 रुपये है। इसके बाद जब आपकी लड़की 21 साल की हो जाती है तो उसे 1 लाख रुपये दिए जाते हैं। हालांकि सरकार ने कुछ महीने पहले ही इस स्कीम में राशि बढ़ाई है, लेकिन इस तरह आप आखिरी किस्त भी बढ़ा देंगे।

Government scheme for girl child: सरकार इस योजना के तहत आपकी बेटी के अकाउंट में 1 लाख रुपये से भी ज्‍यादा की राशि ट्रांसफर करेगी। ये पूरा अमाउंट 5 इंस्टॉलमेंट में दिया जाएगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप इस तरह आवेदन कर सकते हैं। Ladli Laxmi Yojana Registration 2023

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए दस्तावेज

• Identity card of one of the parents,
• baby’s birth certificate,
• Ladli’s Aadhar card (if made),
• Residence certificate of parents,
• bank account passbook,
• Current mobile number of the guardian and
• Ladli’s passport size photograph etc.

How to Apply Ladli Laxmi Yojana 2023

• आपको अपनी बेटी के सभी दस्तावेज आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पास जमा करने होंगे।
• आप एक सार्वजनिक सेवा केंद्र, परियोजना कार्यालय या एक इंटरनेट कैफे में आवेदन कर सकते हैं।
• यहां से आवेदन करने के बाद प्रोजेक्ट ऑफिस आपके आवेदन को मंजूरी दे देगा।
• यदि आप पूरा दस्तावेज जमा नहीं करते हैं, तो आवेदन अस्वीकार भी किया जा सकता है।
*ज्ञआवेदन स्वीकार करने के बाद आपकी बेटी के नाम पर 1 लाख 43 हजार रुपये का प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।
• यहां आपको ध्यान रखना चाहिए कि पहले इस योजना के तहत 1 लाख 18 हजार रुपये का सर्टिफिकेट मिलता था, लेकिन अब इस योजना में राशि बढ़ गई है।

View Source – Udyojaknews

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love