Ladli Laxmi Yojana 2023: केंद्र सरकार द्वारा बेटियों को पैसे देने के बदले नियम, देखें योजना की नई अपडेट

5/5 - (1 vote)

Ladli Laxmi Yojana 2023: लाडली लक्ष्मी योजना भारत सरकार द्वारा 2007 में समाज में बालिकाओं की स्थिति में सुधार के लिए शुरू किया गया एक प्रमुख कार्यक्रम है। यह एक सशर्त नकद हस्तांतरण योजना है जिसका उद्देश्य बालिकाओं वाले परिवारों को उनकी शिक्षा और समग्र विकास में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। कार्यक्रम को हाल ही में कुछ प्रमुख परिवर्तनों के साथ अद्यतन किया गया है जिससे देश भर में और भी अधिक परिवारों और लड़कियों को लाभ होगा।

Ladli Laxmi Yojana New update: लाडली लक्ष्मी योजना अब केवल एक की पिछली सीमा की तुलना में दो लड़कियों तक के परिवारों के लिए उपलब्ध है। कार्यक्रम के तहत प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता को भी प्रति बालिका के लिए 15,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये कर दिया गया है, साथ ही छठी कक्षा में उसके नामांकन के समय अतिरिक्त 5,000 रुपये प्रदान किए गए हैं। यह बढ़ी हुई वित्तीय सहायता परिवारों को अपनी बच्चियों को बेहतर शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में मदद करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि उनके पास अपनी पूरी क्षमता हासिल करने के लिए आवश्यक संसाधन हों।

Ladli Laxmi Yojana: लाड़ली लक्ष्मी योजना में एक और महत्वपूर्ण बदलाव यह है कि इस शर्त को हटा दिया गया है कि कार्यक्रम का पूरा लाभ प्राप्त करने के लिए लड़की की शादी 18 वर्ष की आयु से पहले नहीं होनी चाहिए। इस शर्त को एक नई आवश्यकता से बदल दिया गया है कि बालिका को एक स्कूल में नामांकित किया जाना चाहिए और 18 वर्ष की आयु तक नियमित रूप से कक्षाओं में भाग लेना चाहिए। यह परिवर्तन इस तथ्य को स्वीकार करता है कि कम उम्र में शादी एक सामाजिक बुराई है जिसे संबोधित करने की आवश्यकता है, लेकिन इस वास्तविकता को भी स्वीकार करता है कि कुछ परिवारों के पास अपनी बेटियों की जल्दी शादी करने के लिए सांस्कृतिक या आर्थिक कारण हो सकते हैं।

लाड़ली लक्ष्मी योजना: नई आवश्यकता यह सुनिश्चित करती है कि भले ही किसी लड़की की शादी 18 वर्ष की आयु से पहले हो जाती है, फिर भी वह कार्यक्रम से कुछ वित्तीय सहायता प्राप्त करने में सक्षम होगी यदि उसने उस बिंदु तक अपनी शिक्षा पूरी कर ली है।लाड़ली लक्ष्मी योजना एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जो भारत में लैंगिक समानता को बढ़ावा देता है और लड़कियों को सशक्त बनाता है। हाल के अपडेट के साथ, यह और भी अधिक परिवारों तक पहुंचने में सक्षम होगा और उन्हें अपनी बेटियों के लिए बेहतर भविष्य प्रदान करने में मदद करेगा। यह कार्यक्रम अधिक समावेशी और न्यायसंगत समाज के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है जिसमें प्रत्येक बच्चे को अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने का अवसर मिलता है।

  social whatsapp circle 512
WhatsApp Group
Join Now
2503px Google News icon.svg
Google News 
Join Now
Spread the love