किसानों के लिए सीएम शिवराज आज शुरू करेंगे नई योजना,जाने लाभ, पात्रता और जरूरी दस्तावेज

प्रदेश के लाखों किसानों के लिए नई योजना की शुरुआत की जा रही है। आज इस योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री द्वारा हितग्राहियों से फार्म भरवा कर किया जाएगा।इस योजना की पात्रता रखने वाले किसानों को सिंचाई के लिए सुविधा उपलब्धि कराई जाएगी।

CM Shivraj, Krishak mitra yojana: प्रदेश के लाखों किसानों के लिए आज 20 सितंबर को महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की जा रही है। जिसका लाभ उन्हें मिलेगा। आज बुधवार को मुख्यमंत्री योजना में हितग्राहियों से फॉर्म भरने का कार्य शुभारंभ करेंगे। सरकार की इस योजना से लाखों हितग्राही लाभान्वित होंगे। 22 सितंबर को सीएम शिवराज प्रदेश के युवाओं को भी बड़ा तोहफा देंगे। दरअसल उन्हें ऋण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है।

3 लाख से अधिक युवाओं को महत्वपूर्ण लाभ

उज्जैन में युवाओं को राज्य स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम पर ऋण का वितरण किया जाएगा। राज्य स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम 22 सितंबर को होगा। इससे पहले 20 सितंबर को इस निर्धारित किया गया था। हालांकि मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में बदलाव होने के बाद इसे बदल दिया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा विभिन्न स्वरोजगार योजना के तहत 3 लाख से अधिक युवाओं को महत्वपूर्ण लाभ देते हुए उन्हें 2300 करोड़ रुपए से अधिक का ऋण वितरण किया जाएगा।

युवाओं को ऋण वितरण करने का मुख्य उद्देश्य युवाओं को स्व रोजगार से जोड़ना है। मुख्यमंत्री विभिन्न जिले की 1708 एमएसएमई इकाई और 10 करोड़ से 50 करोड़ की निवेश वाली 43 इकाई का लोकार्पण भी करेंगे।

मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के कार्य का शुभारंभ

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को कुशाभाव ठाकरे अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर भोपाल से मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के कार्य का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना में हितग्राहियों से फार्म भरवाने के साथ ही कार्य का शुभारंभ होगा।

सरकार इस योजना से किसानों को स्थाई कृषि पंप कनेक्शन देने में मदद मिलेगी। योजना में 3 HP या इससे अधिक कुछ क्षमता के स्थाई पंप कनेक्शन के लिए 200 मीटर तक की दूरी के 11 केवी लाइन के विस्तार, वितरण ट्रांसफार्मर की स्थापना और निम्न दाब लाइन केबल विस्तार कार्य को शामिल किया गया है।

कृषक मित्र योजना : दो वर्ष तक प्रभावशील

कृषक मित्र योजना को दो वर्ष तक प्रभावशील रखा गया है। वही योजना में पहले वर्ष में 10000 पंप विस्तार का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के तहत सभी सामग्री सहित विस्तार कार्य और इसका संधारण विद्युत वितरण कंपनी द्वारा पूरा किया जाएगा। योजना में 50% व्यय राज्य शासन द्वारा जबकि 50% कृषक या कृषक समूह द्वारा किया जाएगा।इसे पहले 16 सितंबर 2023 को मंत्रिपरिषद द्वारा मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना को शुरू करने की मंजूरी दी गई थी। इस योजना के तहत किसानों को आसानी से सिंचाई की सुविधा प्रदान की जा सकेगी। आज इस योजना की शुरुआत होने के साथ ही लाखों हितग्राही की शान को इस योजना से बड़ा लाभ मिलने की उम्मीद है।

पात्रता

मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को मध्य प्रदेश का निवासी होना अनिवार्य है
इस योजना का लाभ लेने के लिए केवल राज्य के किसान एवं किसान के समूह पात्र होंगे।
आवेदक किसान के पास पंप कनेक्शन प्राप्त करने हेतु खेती योग्य भूमि होनी आवश्यक है।

आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र के अलावा
किसान कार्ड
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक खाता विवरण सहित
जमीन से संबंधित दस्तावेज आवश्यक होंगे।