किसानों के लिए खुशखबरी:बंपर सब्सिडी पर दिए जा रहे 660 ट्रैक्टर, ऐसे करें आवेदन और आधी कीमत में घर लाएं ट्रैक्टर

कृषि क्षेत्र में ट्रैक्टर का अत्याधिक महत्व है परंतु लागत अधिक होने के चलते सभी किसान इसे खरीद नहीं पाते हैं। ऐसे में किसानों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए सरकार किसानों को ट्रैक्टर पर भारी सब्सिडी उपलब्ध करा रही है। अभी हाल ही में हरियाणा सरकार ने राज्य के अनुसूचित जाति SC वर्ग के किसानों को वर्ष 2022-23 के दौरान एसबी-89 योजना के तहत ट्रैक्टर पर सब्सिडी देने के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे।

सरकार ने प्राप्त आवेदनों के विरुद्ध ट्रैक्टर देने के लिए ड्रा निकालना शुरू कर दिया है। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जेपी दलाल ने भिवानी जिले में एक कार्यक्रम के दौरान ड्रॉ निकाले। कार्यक्रम के दौरान ऑनलाइन सिस्टम से 54 ड्रॉ निकाले गए।

660 ट्रैक्टर पर दिया जाएगा अनुदान Tractor Subsidy In Haryana 2023

हरियाणा के कृषि मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में अनुसूचित जाति के 660 किसानों को ट्रैक्टर देने के लिए ड्रा निकाले जा रहे हैं, जिन पर करीब 20 करोड़ रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। योजना के अंतर्गत हरियाणा के प्रत्येक ज़िले में 30 ट्रैक्टर पर अनुदान दिया जाएगा, जिसके लिए विभाग द्वारा ड्रॉ निकाले जा रहे हैं। कार्यक्रम में कृषि अभियंता नसीब सिंह धनखड़ ने ड्रा की ऑनलाइन प्रक्रिया की पारदर्शिता के बारे में विस्तार से जानकारी भी दी।

ट्रैक्टर पर कितनी सब्सिडी दी जाएगी? कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा राज्य के अनुसूचित जाति SC वर्ग के किसानों को वर्ष 2022-23 के दौरान एसबी-89 योजना के तहत ट्रैक्टर पर अनुदान दिया जा रहा है। योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। योजना के तहत अनुसूचित जाति के किसानों को 35 HP से अधिक के ट्रैक्टर की खरीद पर अधिकतम 3 लाख रुपए तक का अनुदान दिया जाएगा। योजना के अंतर्गत प्रत्येक ज़िले में 30 ट्रैक्टर पर अनुदान देने के लिए 90 लाख रुपए खर्च किए जाएँगे इस तरह 22 ज़िलों के लिए कुल 1980 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है।