120 महीने में पैसा डबल, 1 जनवरी से पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का बदल गया नियम » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

120 महीने में पैसा डबल, 1 जनवरी से पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का बदल गया नियम

Rate this post

Kisan Vikas Patra Interest Rate: अपने पैसों के निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र योजना शानदार ऑप्शन हो सकती है. सरकार ने जनवरी से मार्च तिमाही के लिए कुछ स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों को बढ़ाया है, जिनमें ये योजना शामिल है. अब इस पर मिलने वाली ब्याज दर बढ़कर 7.20 फीसदी हो गई है.

हर कोई ऐसी स्कीम में इन्वेस्टमेंट करना चाहता है, जो आने वाले समय में उसे आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में मदद करे. अगर आप भी निवेश का प्लान बना रहे हैं,तो सरकारी स्कीम किसान विकास पत्र (KVP) आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है. पहले की तुलना में अब ये और भी अधिक लाभदायक हो गई है और आपने द्वारा इन्वेस्ट की गई रकम को 120 महीनों में ही डबल बना सकती है. 

मोटा रिटर्न पाने का अच्छा विकल्प

अगर आप अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए शानदार निवेश योजना की तलाश में हैं, तो फिर पोस्ट ऑफिस की लोकप्रिय योजना किसान विकास पत्र निवेश के लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकती है. सरकार ने हाल ही में इस स्कीम की ब्याज दरों में इजाफा किया है. केंद्र ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर मिलने वाले Interest Rate में 1.10 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है. इसके तहत किसान विकास पत्र की ब्याज दरें भी 20 बेसिस प्वाइंट बढ़ाई गई हैं. सरकार के इस कदम से स्कीम में निवेश करने वाले निवेशकों का पैसा पहले की तुलना में तीन महीने पहले ही डबल हो जाएगा. 

केंद्र के ऐलान के बाद इतनी ब्याज दर

केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2023 के बाद से अब किसान विकास पत्र में निवेशकों का पैसा 123 महीनों के बजाय 120 महीने में ही डबल हो जाएगा. ब्याज दरों में बढ़ोत के बाद Kisan Vikas Patra में इन्वेस्टमेंट पर 7.20 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. ब्याज दरों में इजाफे से पहले इस योजना के तहत निवेशकों को 123 महीने के निवेश पर 7 फीसदी की दर से ब्याज मिलता था. नए बदलाव के बाद अब मैच्योरिटी 10 साल में हो जाएगी.

1000 रुपये से शुरू करें इन्वेस्टमेंट

पोस्ट ऑफिस की Kisan Vikas Patra स्कीम में आप महज 1000 रुपये से शुरुआत कर सकते हैं. इसके बाद 100 रुपये के मल्टीपल में इन्वेस्ट किया जा सकता है. गौरतलब है कि इस योजना में निवेश की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं है. इसके तहत सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट खोले जा सकते हैं. इसके साथ ही निवेश को नॉमिनी की सुविधा भी मिलती है.

कैसे खुलवा सकते हैं खाता

किसान विकास पत्र योजना में 10 साल से कम उम्र के नाबालिग का अकाउंट भी खुल सकता है. हालांकि, उनकी तरफ से कोई वयस्क खाता खोल सकता है और जैसे ही नाबालिग की उम्र 10 साल की हो जाती है, अकाउंट उसके नाम पर ट्रांसफर कर दिया जाता है. इसमें अकाउंट खुलवाना बेहद आसान हैं.

इसके लिए पोस्ट ऑफिस में जमा रसीद के साथ आवेदन भरना होगा और फिर निवेश की रकम नगद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट से जमा करनी होगी. आपको आवेदन के साथ अपना पहचान पत्र भी जोड़ना होगा. इसके बाद आवेदन और पैसा जमा करते ही आपको किसान विकास पत्र का सर्टिफिकेट मिल जाएगा.

source by – aajtak

 
social whatsapp circle 512WhatsApp Group
Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love