Kisan Karj Maffi 2024 : इन किसानों का कर्जा माफ कर रहीं सरकार, जारी लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम 

6 Min Read
खबर शेयर करें

केंद्र सरकार किसानों की दशा में सुधार करने के लिए बहुत सी योजनाओं का संचालन कर रही है। ऐसा करके सरकार किसानों की वित्तीय मदद करना चाहती है और साथ ही यह चाहती है कि उनके जीवन स्तर में सुधार हो सके। इसीलिए यूपी किसान कर्ज माफी योजना को शुरू किया गया है। योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार किसानों को कर्ज से राहत दिलाना चाहती है। कर्ज में दबे होने की वजह से किसान मानसिक रूप से बहुत परेशान रहते हैं जिसके साथ कारण कई बार वे ऐसे फैसले ले लेते हैं जो उनके लिए और उनके परिवार के लिए घातक होते हैं।

इसीलिए अगर आप एक छोटे और गरीब किसान हैं तो आपको कर्ज मुक्त करने के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली यूपी किसान कर्ज माफी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन जरूर करवाना चाहिए। अगर आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी है तो आप हमारे इस लेख के माध्यम से आप जान सकते हैं।

KCC Kisan Karj Mafi List

यूपी के सभी किसानों के लिए किसान कर्ज माफी योजना चलाई जा रही है। तो राज्य के जो गरीब एवं छोटे किसान हैं जिन्होंने लोन लिया हुआ है उनका कर्ज माफ किया जा रहा है। दरअसल आर्थिक तंगी की वजह से बहुत बार किसान बैंक से या फिर किसी फाइनेंशियल संस्थान से कर्ज ले लेते हैं। परंतु दिक्कत तब होती है जब किसान उस लोन को वापस चुकाने में असमर्थ होते हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि किसानों की कई बार फसल नष्ट हो जाती है या फिर कोई अन्य कारण। ऐसे में उत्तर प्रदेश की सरकार ने किसानों का अधिकतम 100000 रूपए तक का लोन माफ करने की पहल की है।

किसान कर्ज माफी योजना का उद्देश्य

यूपी किसान कर्ज माफी योजना को आरंभ करने के पीछे उत्तर प्रदेश राज्य सरकार का उद्देश्य किसानों की स्थिति को सुधारना है। कई बार आर्थिक तंगी की वजह से किसान कर्ज ले लेते हैं जिनको चुकाना उनके बस में नहीं रहता। इससे उनके जीवन पर भी काफी बुरा असर पड़ता है क्योंकि दिमागीतौर पर परेशान रहने की वजह से किसान अपना कोई भी काम सही से नहीं कर पाते। ऐसे में यूपी सरकार किसानों के लोन को माफ करवा रही है जिसके पीछे सरकार का उद्देश्य छोटे किसानों का ऋण माफ करना है।

किसान कर्ज माफी योजना के लिए पात्रता

इस योजना के जरिए से सिर्फ उन्हीं किसानों का लोन माफ होगा जो राज्य के छोटे और सीमांत किसान हैं। ऐसे किसानों को इस योजना के माध्यम से वित्तीय मदद देने के साथ-साथ प्रोत्साहित करना भी है। तो उत्तर प्रदेश के तकरीबन 86 लाख से भी अधिक गरीब किसानों का लोन माफ किया जाएगा। योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास 5 एकड़ से भी कम भूमि होनी चाहिए।

किसान कर्ज माफी योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

यूपी में शुरू की जाने वाली किसान कर्ज माफी योजना का अगर छोटे और सीमांत किसान लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए उनके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिएं। इसके अंतर्गत आवेदक किसान का आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, उसकी जमीन से संबंधित दस्तावेज, बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर, पहचान पत्र और साथ में एक पासपोर्ट साइज फोटो जैसे दस्तावेज उपलब्ध कराने होते हैं।

किसान कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

यूपी किसान कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन देने के लिए आप कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर लीजिए।

यहां आपके सामने मुख्य पेज पर ही आपको इस योजना से संबंधित एक विकल्प मिलेगा आप उस पर क्लिक कर दीजिए।

उसके पश्चात आपके सामने न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प आएगा आप इस पर भी क्लिक कर दीजिए।

फिर आपको यहां पर अपना कुछ विवरण भरना है जैसे कि आपका जिला एवं ब्लाक और ग्राम पंचायत इत्यादि।

इस विवरण को सिलेक्ट करने के पश्चात आप अपना नाम, अपने बैंक के अकाउंट का विवरण और जो लोन आपने लिया है उसका विवरण दर्ज कर दीजिए।

अब जब सारी जानकारी दर्ज हो जाए तो फिर उसके बाद आप सबमिट वाला बटन दबा दीजिए।

इसके पश्चात आपको अपने लोन से संबंधित सारे ओरिजिनल डॉक्युमेंट्स अपलोड करिए और उसके बाद आप अपना आवेदन पत्र सबमिट कर दीजिए।

अब आपका आवेदन यूपी किसान कर्ज माफी योजना का लाभ लेने के लिए पूरा हो गया है और आपको सरकार की तरफ से निश्चित तौर पर सहायता की जाएगी।

Gold Silver Price : सोना की कीमतों ने लगाई लंबी छलांग, 7501 रूपए हुआ मंहगा, देखिए आज के ताजा भाव 

Wheat Bhav : गेहूं की कीमतों को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, गेहूं की जमाखोरी पर लगेगा प्रतिबंध, जाने पूरी ई


खबर शेयर करें
Share This Article
By Harry
Follow:
नमस्ते! मेरा नाम "हरीश पाटीदार" है और मैं पाँच साल से खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी, अनुभव और ज्ञान मैं अपने लेखों के माध्यम से लोगों तक पहुँचाता हूँ। मैं विशेष रूप से प्राकृतिक फसलों की उचित देखभाल, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सामना, और उचित उपयोगी तकनीकों पर आधारित लेख लिखने में विशेषज्ञ हूँ।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *